Heeraben Passed Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का शुक्रवार तड़के निधन हो गया. पीएम मोदी का अपनी मां हीराबेन से स्नेह जगजाहिर रहा. अभावों से जूझते जीवन में हीराबेन ने जिस तरह से बच्चों की परवरिश की. पीएम मोदी उन यादों का कभी भूले नहीं. पीएम बनने के बाद भी नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन से दूर नहीं हुए. गुजरात यात्रा के दौरान पीएम मोदी का दौरा बिना मां हीराबेन का आशीर्वाद लिए पूरा नहीं होता था. इसी साल मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने उनको समर्पित करते हुए एक ब्लॉग भी लिखा था.


मां हीराबेन के लिए लिखे गए ब्लॉग में पीएम मोदी ने लिखा था कि 'मां, सिर्फ हमारा शरीर ही नहीं गढ़ती बल्कि हमारा मन, हमारा व्यक्तित्व, हमारा आत्मविश्वास भी गढ़ती है. और अपनी संतान के लिए ऐसा करते हुए वो खुद को खपा देती है, खुद को भुला देती है.' ये एक लाइन ही पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी मां हीराबेन के बीच मां-बेटे के रिश्ते की भावुकता को समझने के लिए काफी है. गुजरात के सीएम बनने से लेकर भारत के पीएम बनने तक हर मौके पर नरेंद्र मोदी के सिर पर मां हीराबेन का हाथ रहा.


मां के जन्मदिन पर पैर धोकर आंखों पर लगाया पानी


पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी साल मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन के मौके पर उनसे मुलाकात की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने मां हीराबेन के पैर धोए और फिर उस पानी को आंखों से लगाया था. इसके बाद पीएम मोदी ने मां हीरा बा को माला और शॉल पहनाई और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया था. मां ने भी अपने बेटे को मिठाई खिलाकर आर्शीवाद दिया था. पीएम मोदी का अपनी मां से बहुत अधिक लगाव था.  एक सामान्य मां-बेटे के बीच जिस तरह से जुड़ाव नजर आता है. मां हीराबेन और पीएम मोदी के बीच भी उसी तरह के रिश्ते थे. हालांकि, पीएम मोदी का मां हीराबेन से बहुत ज्यादा लगाव था.


2016 में पहली बार आई थीं पीएम निवास


नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद 2016 में पहली बार मां हीराबेन पीएम निवास आए थीं. इस दौरान की कई तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर लोगों का दिल जीत लिया था. उस दौरान पीएम मोदी सुबह खुद ही मां को व्हीलचेयर पर बैठाकर गार्डन में सैर कराते थे. हालांकि, हीरा बा पीएम निवास में बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं रुकीं, क्योंकि पीएम मोदी के पास मां के साथ गुजारने के लिए वक्त की कमी रहती थी. हीराबेन नहीं चाहती थीं कि पीएम मोदी के काम में उनकी वजह से कोई रुकावट आए.


2019 के चुनाव से पहले मां को भेंट की थी 'मां' की शॉल


2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात पहुंचे थे. वोट डालने से पहले पीएम मोदी ने मां हीराबेन से आशीर्वाद लिया था. इसके साथ ही उन्होंने मां को पावागढ़ शक्तिपीठ से लाए गए मां काली का शॉल भेंट किया था. 


सार्वजिनक रूप से मां के बारे में बोलने से बचते थे पीएम मोदी


पीएम मोदी ने मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन पर ब्लॉग में लिखा था कि 'सार्वजनिक रूप से कभी आपके लिए इतना लिखने का, इतना कहने का साहस नहीं कर पाया.' पीएम नरेंद्र मोदी मानते थे कि उनके जीवन और उनके व्यक्तित्व में आज जो कुछ भी अच्छा है, वो मां और पिता की देन है.