PM Narendra Modi Oath Ceremony: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून) को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली, जिसमें जिसमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), 36 राज्य मंत्री शामिल हैं. मोदी 3.0 कैबिनेट में दो ऐसे नेताओं को जगह दी गई है, जो न तो लोकसभा के सदस्य हैं और न ही राज्य सभा के.


इन दो मंत्रियों को दी गई जगह


पीएम नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में पंजाब के रवनीत बिट्टू और केरल के जॉर्ज कुरियन को जगह दी गई है, जो फिलहाल लोकसभा और राज्य सभा में से किसी भी पद पर नहीं हैं. जॉर्ज कुरियन केरल बीजेपी के महासचिव हैं और त्रिशूर से सांसद सुरेश गोपी के अलावा केरल से दूसरे मंत्री बनाए गए हैं.


केरल बीजेपी का मजबूत कर रहे हैं कुरियन


भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के जरिए राजनीति में आने के बाद पिछले चार दशकों से कुरियन केरल बीजेपी में संगठन के नेता रहे हैं. उन्होंने दक्षिण के इस राज्य में बीजेपी के लिए जमीनी स्तर का काम किया है. केरल में बीजेपी का स्थिति खराब होने के बावजूद कुरियन पार्टी के साथ बने रहे. ईसाई समुदाय से ताल्लुक रखने वाले कुरियन अपने समुदाय तक बीजेपी की पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार काम किया.


चुनाव हारा फिर भी मिली मोदी कैबिनेट में जगह


पंजाब में बीजेपी एक भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर सकी फिर भी पार्टी ने वहां से रवनीत सिंह बिट्टू को केंद्रीय मंत्री मंडल में जगह दी है. रवनीत बिट्टू ने लुधियाना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, जहां उन्हें कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा से हार का सामना करना पड़ा था. रवनीत बिट्टू इससे पहले कांग्रेस की टिकट पर तीन बार सांसद रह चुके हैं. पंजाब के दिवंगत सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं.


ये भी पढ़ें : PM Modi Oath Ceremony: 36 साल के नायडू, 78 के मांझी... ये रही मोदी 3.0 कैबिनेट की पूरी लिस्ट