PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (20 जनवरी) को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम में प्रसिद्ध श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर को भगवान विष्णु की पूजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है. इस मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पीएम मोदी पारंपरिक पोशाक पहनकर आए. हालांकि, पूजा-अर्चना के बाद एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्हें एक हाथी को खाना खिलाते हुए देखा जा सकता है.


दरअसल, पीएम मोदी ने मकर संक्रांति के मौके पर गायों को खाना खिलाया था. इसके बाद अब उन्हें मंदिर में हाथी को खाना खिलाते हुए देखा गया है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उन्होंने गजरात से आशीर्वाद भी लिया. पीएम को हाथी को खाना खिलाते हुए 24 सेकंड का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह पहले उसे खाना खिलाते हैं और वह अपनी सूंड उठाता है. पीएम मोदी को हाथी की सूंड को प्यार से सहलाते हुए भी देखा जा सकता है. 






पीएम को देखने इकट्ठा हुई भारी भीड़


पीएम मोदी को आशीर्वाद देने वाले हाथी का नाम 'अंडल' है. उसने पीएम के लिए माउथ ऑर्गन भी बजाया. प्रधानमंत्री के आगमन पर, रास्ते में इकट्ठा हुई भारी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. पीएम मोदी ने अपने वाहन से हाथ हिलाकर भीड़ का अभिनंदन भी किया. श्रीरंगम मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो श्री रंगनाथर को समर्पित है. श्रीरंगम मंदिर भारत का सबसे बड़ा मंदिर परिसर और दुनिया के सबसे महान धार्मिक परिसरों में से एक है. 






कब बना था मंदिर?


माना जाता है कि रंगनाथस्वामी मंदिर का निर्माण विजयनगर काल (1336-1565) के दौरान किया गया था. मंदिर में देवता के निवास को अक्सर नाम पेरुमल और अजहागिया मनावलन के तौर पर जाना जाता है. तमिल में इसका मतलब 'हमारे भगवान' और 'सुंदर दूल्हा' है. भव्य रंगनाथस्वामी मंदिर भगवान रंगनाथ का घर है, जो लेटी हुई मुद्रा में भगवान विष्णु का एक रूप हैं. वहीं, मंदिर के पुजारियों ने संस्कृत में लिखे नारों के साथ प्रधानमंत्री का विशेष स्वागत किया.


यह भी पढ़ें: राम मंदिर में पूजा अर्चना, शिव मंदिर के दर्शन...प्राण प्रतिष्ठा के दिन कैसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम? जारी हुआ शेड्यूल