PM Modi In FIPIC Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन में दुनिया के विकसित देशों को खरी-खरी सुनाई. पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार (22 मई) को इस बैठक के दौरान ग्लोबल साउथ के मुद्दे पर कहा कि जिन्हें हम अपना विश्वसनीय मानते थे. पता चला कि जरूरत के समय वो हमारे साथ नहीं खड़े थे.


पीएम मोदी ने कहा कि आज हम फ्यूल, फूड, फर्टिलाइजर और फार्मा की सप्लाई चेन में बाधाएं देख रहे हैं. इस कठिनाई के समय में हमें जिन पर भरोसा था, वो जरूरत के समय काम नहीं आए. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव ग्लोबल साउथ के देशों पर पड़ा था. 


'भारत अपने दोस्तों के साथ खड़ा रहा'


एफआईपीआईसी के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, भुखमरी, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी बहुत सी चुनौतियां पहले से ही थीं. अब नई समस्याएं पैदा हो रही हैं. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत इस चुनौतीपूर्ण अपने पैसिफिक आइलैंड मित्र देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा. 


उन्होंने कहा कि भारत में बनी वैक्सीन हो या जरूरत की दवाईयां. गेंहू हो या चीनी. भारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा. इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरे लिए पैसिफिक आइलैंड देश एक बड़े समुद्री देश हैं, नाकि छोटे आइलैंड देश.


जेम्स मारापे ने की भारत की तारीफ


पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने वैश्विक मंच पर भारत के नेतृत्व की तारीफ की और पीएम मोदी के समर्थन पर उनका आभार जताया. जेम्स मारापे ने कहा कि हम वैश्विक शक्तियों के टकराव के पीड़ित हैं. आप (पीएम मोदी) ग्लोबल साउथ के नेता हैं. हम ग्लोबल फोरम पर आपके नेतृत्व के साथ खड़े हैं.


तीन देशों के अहम दौरे पर पीएम मोदी


पीएम नरेंद्र मोदी इस समय तीन देशों के अहम दौरे पर हैं. पापुआ न्यू गिनी पहुंचने से पहले उन्होंने जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत की थी. पीएम मोदी रविवार (21 मई) को पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे थे. पीएम मोदी ने यहां 14 प्रशांत सागर के द्वीप देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया.


ये भी पढ़ें:


PM Modi Papua New Guinea Visit: पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर पीएम मोदी, FIPIC बैठक से चीन पर कसेंगे नकेल, जानें आज का शेड्यूल