Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दक्ष‍िण के राज्‍यों में सार्वजन‍िक सभाओं को संबोध‍ित कर रहे है. पीएम मोदी का सोमवार (18 मार्च) को कोयंबटूर में रोड शो न‍िकाला गया है. इस रोड शो के समाप्‍त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 1998 के कोयंबटूर में हुए सिलसिलेवार बम बलास्‍ट के पीड़ितों को विस्फोट स्थल आरएस पुरम में श्रद्धांजलि भी दी. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, कोयंबटूर में 1998 के सीर‍ियल बम बलास्‍ट में 58 लोगों की जान चली गई थी और 250 लोग घायल हो गए थे. तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में सीर‍ियल बम व‍िस्‍फोट 14 और 17 फरवरी, 1998 के बीच में हुए थे. यह सभी बलास्‍ट 12 किलोमीटर के दायरे में 11 अलग-अलग जगहों पर हुए थे. इन बम व‍ि‍स्‍फोटों ने पूरे शहर और देश को ह‍िलाकर रख द‍िया था. इन सभी आईईडी बमों को कार, दोपहिया वाहन, बेकार बैग, हाथ से चलायी जाने वाली गाड़‍ियों, चाय के डिब्बों आद‍ि में प्‍लांट क‍िया गया था.


तमिलनाडु सरकार ने लगा द‍िया था 'उम्मा' संगठन पर बैन  


इन व‍िस्‍फोटों के बाद तमिलनाडु सरकार ने 'उम्मा' संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसके संस्थापक बाशा थे. बाशा इस सबका मास्टरमाइंड था. मद्रास हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट की ओर से दोषी ठहराए गए लोगों की दायर अपील पर दिसंबर 2009 में अपने फैसले में कहा था कि 14 फरवरी 1998 अकल्पनीय आतंक और भयावहता का दिन था क्योंकि कोयंबटूर शहर में लगातार बम विस्फोट हो रहे थे. मामले के 166 आरोपियों में से ट्रायल कोर्ट ने अगस्त 2007 में 69 लोगों को विभिन्न अपराधों के लिए दोषी ठहराया था. 


चुनाव घोषणा के बाद पीएम मोदी का तम‍िलनाडु में पहला रोड शो 


भारत के न‍िर्वाचन आयोग की ओर से देश की 543 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है. 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा जबक‍ि सातवें व अंत‍िम चरण की वोट‍िंग 1 जून, 2024 को होगी. सभी सीटों के चुनाव पर‍िणाम 4 जून, 2024 को आएंगे. राज्‍य की 39 सीटों पर पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को वोट 


इन चुनावों की घोषणा के बाद तमि‍लनाडु में पीएम मोदी का पहला रोड शो न‍िकाला गया. इससे पहले सोमवार को द‍िन में उन्‍होंने दक्ष‍िण के दूसरे राज्‍य तेलंगाना के जगतियाल शहर में एक रैली को संबोध‍ित क‍िया. इस रैली में उन्होंने भ्रष्टाचार और वंशवादी राजनीति को लेकर विपक्ष पर तीखे हमले कि‍ए. 


यह भी पढ़ें: Hanuman Chalisa Azaan Row: 'क्या बैन है हनुमान चालीसा?', बेंगलुरु में दुकानदार की पिटाई पर भड़की BJP ने स‍िद्धारमैया से पूछा सवाल