नई दिल्लीः देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला से लगातार सातवीं बार तिरंगा फहराया. कोरोना वायरस महामारी के दौर में मनाए जा रहे इस बार के स्वतंत्रता दिवस में हर साल की तरह भारी संख्या में लोगों की मौजूदगी नहीं है, लेकिन इससे देश के सबसे बड़े पर्व की भव्यता कम नहीं हुई. अपने भाषण के दौरान पीएम ने इस महामारी से लड़ रहे ‘कोरोना योद्धाओं’ को भी उनके योगदान के लिए नमन किया.


सेवा परमो धर्मः- मोदी


सातवीं बार लाल किला से स्वतंत्रता दिवस का भाषण दे रहे पीएम मोदी ने सबसे पहले देश को आजादी की 73वीं वर्षगांठ की बधाई दी. इसके बाद पीएम ने देश में कोरोना के हालात का जिक्र किया. उन्होंने ने कोरोना से निपटने में जुटे लोगों को भी याद किया.


पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, “कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्सें, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेकों लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं.”


कोरोना के कारण स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बदलाव


देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस मामलों के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कुछ बदलाव भी हुए. लाल किला पहुंचने पर पीएम मोदी ने किसी भी नेता या सेना प्रमुख से हाथ नहीं मिलाया, बल्कि सिर्फ हाथ जोड़कर आगे बढ़ गए. इसी तरह इस बार स्वतंत्रता दिवस पर हर साल की तरह स्कूली बच्चे कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन पाए और पीएम ने अपने भाषण में इसका भी जिक्र किया.


भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक 24.61 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं. साथ ही देश में 48 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि अभी भी 6.61 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं. हालांकि देश में 17.5 लाख से ज्यादा मरीज ठीक भी हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें


74वां स्वतंत्रता दिवस: प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार 7वीं बार लाल किले पर फहराया तिरंगा, बना नया रिकॉर्ड


न्यूयॉर्क में भी दिखेगी स्वतंत्रता दिवस की झलक, मशहूर टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार लहराएगा तिरंगा