महाबलीपुरम: तमिलनाडु के ममल्लापुरम यानी महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह की सैर पर निकले. इस दौरान पीएम मोदी ने समुंद्र तट पर सफाई की और अपनी पीठ पर कचरा भी उठाया. पीएम मोदी ने सुबह की सैर की एक वीडियो भी ट्विटर पर पोस्ट की है. पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी के लिए महाबलीपुरम में हैं. आज एक बार फिर दोनों नेताओं की मुलाकात होनी हैं.


पीएम मोदी ने क्या ट्वीट किया है?


पीएम मोदी ने एक वीडियो पोस्ट करके लिखा है, ‘’आज सुबह ममल्लापुरम में एक बीच पर 30 मिनट सफाई अभियान चलाया. बीच पर उठाए गए कचरे को होटल स्टाफ जेयाराज को सौंप दिया. आईए हम सभी लोग सुनिश्चित करें कि हम फिट और स्वस्थ्य रहें.’’ दरअसल प्लॉगिंग ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें जॉगिंग करते हुए कचरा बीना (उठाया) जाता है.


तस्वीरें: महाबलीपुरम में सुबह की सैर के लिए बीच पर निकले मोदी, कचरा भी उठाया






समंदर में जाता प्लास्टिक कचरा एक बड़ी चुनौती


बता दें कि पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर देशभर में जागरूकता फैलाई है. पीएम मोदी ने वीडियो में संदेश दिया है कि किस तरह हमें हमारे समुद्र तटों को साफ रखना है. समंदर में जाता प्लास्टिक कचरा एक बड़ी चुनौती है. जलवायु परिवर्तन रोकने की रणनीति में भारत-चीन में सहयोग के कई बिंदु हैं. पीएम मोदी स्वच्छ भारत के ब्रांड एबेंसडर हैं.


मोदी ने की थी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत


गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को भारत में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत की थी. इस महत्त्वाकांक्षी मिशन का लक्ष्य देशभर में स्वच्छता को बढ़ावा देना है. इस मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि स्वरूप देश में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज को हासिल करने के प्रयासों में तेजी लाना है. दो अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच को खत्म करने के लिए अब तक 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और वर्तमान में ग्रामीण स्वच्छता कवरेज भारत के 99 प्रतिशत गांवों तक पहुंच गया है, जो चार साल पहले तक महज 38 प्रतिशत ही था.


यह भी पढ़ें-


पीएम मोदी-शी जिनपिंग ने लिया संकल्प, कहा- आतंकवाद की चुनौतियों का मिलकर करेंगे सामना


उन्नाव रेप पीड़िता दुर्घटना: सीबीआई ने कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ हत्या का आरोप हटाया


वित्त मंत्री सीतारमण ने GST की खामियों को दूर करने के लिए टैक्स जानकारों से मांगी सलाह


देश में करोड़पतियों की संख्या बढ़कर हुई 97,689, टैक्स रिटर्न आंकड़ों से हुआ खुलासा