PM Modi On Sam Pitroda: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से एक बार फिर से सैम पित्रोदा को ओवरसीज कांग्रेस का प्रमुख नियुक्त किया गया है. इसे लेकर लोकसभा चुनाव के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की गई भविष्यवाणी सही साबित हुई है. 


चुनाव के समय पीएम ने क्या भविष्यवाणी की थी?


लोकसभा चुनाव के वक्त एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने आरोप लगाया था, "कभी-कभी मुझे लगता है पार्टी योजना बनाकर ऐसे लोगों के माध्यम से कोई शिगूफे छोड़ती है. वो अकेले अपनी मर्जी से करते होंगे ऐसा मुझे नहीं लगता है. क्योंकि जब हो-हल्ला होता है तो पार्टी से कुछ दिनों के लिए निकालते हैं फिर पार्टी के मुख्य धारा में वो रहते हैं. उन्होंने सैम पित्रोदा को अभी इस्तीफा दिला दिया और कुछ दिन के बाद फिर उसे वही पद देंगे. ये उनकी (कांग्रेस) सोची समझी रणनीति है, जिसमें भ्रम पैदा करना, वतावरण बदलना, नये-नये मुद्दे जोड़ते रहना ऐसी चालाकियां वो करते रहते हैं."


लोकसभा चुनाव के समय पित्रोदा ने दिया था इस्तीफा


लोकसभा चुनाव के दौरान अपने दो बयानों के कारण बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा होने और कांग्रेस को बैकफुट पर लाने के बाद सैम पित्रोदा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.


सैम पित्रोदा ने कहा था, "अमेरिका में उत्तराधिकार टैक्स लगता है. अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब उसकी मृत्यु होती है तो वह अपने बच्चों को उसका केवल 45 फीसदी ही ट्रांसफर कर सकता है, जबकि 55 फीसदी सरकार ले लेती है. यह एक दिलचस्प कानून है. यह कहता है कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति अर्जित की है और अब आप जा रहे हैं, तो आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, बल्कि आधी जो मुझे उचित लगता है."


उत्तराधिकार टैक्स को लेकर पीएम ने साधा निशाना


बीजेपी ने उनके इस बयान की खूब आलोचना की थी. उस समय एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, "कांग्रेस राजघराने के राजकुमार के सलाहकार ने पहले कहा था कि मध्यम वर्ग पर ज्यादा टैक्स लगाया जाना चाहिए. अब वे और आगे बढ़ गए हैं. अब कांग्रेस कह रही है कि वह उत्तराधिकार टैक्स लगाएगी और लोगों को उनके माता-पिता से मिली विरासत पर टैक्स लगाई जाएगी. आप अपनी मेहनत से जो संपत्ति जमा करेंगे, वह आपके बच्चों को नहीं मिलेगी. कांग्रेस पार्टी उसे छीन लेगी."


ये भी पढ़ें : 'खुद का जीवन भी जिसने भारत के नाम किया, वतन की खातिर...' बंडारू दत्तात्रेय की पोती ने पीएम की प्रशंसा में पढ़ी कविता