नई दिल्ली: सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उनकी अगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंचे. पीएम मोदी ने शहजादे को गर्मजोशी से गले लगाया और गुलदस्ता भेंट की. दोनों कुछ देर तक बात करते दिखे.


मोहम्मद बिन सलमान का भारत दौरा इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि वह नई दिल्ली आने से पहले पाकिस्तान गए थे. जहां उन्होंने दो दिन के दौरे में कम से कम सात एमओयू पर हस्ताक्षर किए और 20 अरब डॉलर के निवेश का समझौता किया.





पुलवामा हमले के ठीक बाद सलमान के भारत दौरे के दौरान भारत, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाएगा. साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करेंगे जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है.





आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दक्षिण एशिया के दौरे की शुरुआत में रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे शहजादे सोमवार को सऊदी अरब लौट गए थे. भारत ने उनके पाकिस्तान से यहां के दौरे पर आने को लेकर आपत्ति जताई थी.


शहजादे के दौरे से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने सोमवार को कहा था कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को रियाद ‘कम’ कराने का प्रयास करेगा.


खाली जेब पाकिस्तान के साथ सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने किया 20 अरब डॉलर का समझौता


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शहजादे के बीच बुधवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की होने वाली वार्ता में भारत पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी समूहों के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाएगा.


विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव टी एस त्रिमूर्ति ने बताया कि सऊदी नेता के दौरे में दोनों पक्षों के बीच निवेश, पर्यटन, आवास और सूचना तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में पांच समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है. उन्होंने कल कहा था, ‘‘हमें विश्वास है कि इस दौरे से भारत-सऊदी द्विपक्षीय संबंधों में नये अध्याय की शुरुआत होगी.’’