भारत ने इस वित्त वर्ष में 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अपने माल निर्यात के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है. इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि ये भारत की 'आत्मनिर्भर भारत' यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. अब तक का सबसे अधिक माल निर्यात लक्ष्य 31 मार्च की समय सीमा से नौ दिन पहले हासिल किया गया. अप्रैल-मार्च 2022 के दौरान निर्यात 37 प्रतिशत बढ़कर 400 बिलियन अमेरीकी डॉलर हो गया, जो 2020-21 में 292 बिलियन अमेरीकी डॉलर था. 


पहली बार, भारत का व्यापारिक निर्यात एक वित्तीय वर्ष में 400 बिलियन अमेरीकी डालर को पार कर गया है. 2018-19 में आउटबाउंड शिपमेंट ने 330.07 बिलियन अमेरीकी डालर के रिकॉर्ड को छुआ था. 






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत ने 400 बिलियन अमेरीकी डालर के माल निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया और इस लक्ष्य को पहली बार हासिल किया है. मैं इस सफलता के लिए अपने किसानों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं, निर्यातकों को बधाई देता हूं. यह हमारी आत्मानिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.'


उन्होंने निर्धारित समय सीमा से नौ दिन पहले भारत के अब तक के सबसे अधिक निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने के ग्राफिक्स पोस्ट किए. औसतन हर महीने लगभग 33 बिलियन अमेरीकी डालर का माल और हर दिन लगभग एक बिलियन अमेरीकी डालर का माल भेजा जाता था. 


प्रमुख निर्यात क्षेत्रों जिन्होंने इसमें योगदान दिया वह पेट्रोलियम उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक सामान, इंजीनियरिंग सामान, चमड़ा, कॉफी, प्लास्टिक,  वस्त्र, मांस और डेयरी उत्पाद, समुद्री उत्पाद और तंबाकू हैं. 


ये भी पढ़ें- Birbhum Violence: पश्चिम बंगाल बीरभूम हिंसा पर कलकत्ता हाईकोर्ट सख्त, ममता सरकार को दिए ये निर्देश


Pushkar Singh Dhami Oath Ceremony: शपथ लेने के बाद एक्शन में दिखे CM पुष्कर सिंह धामी, बोले-कल होगी कैबिनेट बैठक, आने वाला दशक उत्तराखंड का