Panchayati Raj System: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (7 अगस्त) को कहा कि आजादी के चार दशक बाद तक कांग्रेस को यह समझ नहीं आया कि गांवों में पंचायती राज प्रणाली लागू करना कितना जरूरी है. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो दिवसीय कार्यक्रम 'हरियाणा क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद' का उद्घाटन करने के बाद यह टिप्पणी की. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के राज में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने के कोई ठोस प्रयास नहीं किए गए.


पीएम मोदी ने कहा कि देश आज विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने और अमृत काल के प्रस्तावों को साकार करने की दिशा में एकजुट होकर आगे बढ़ रहा है. इस अमृत काल की 25 वर्ष की यात्रा के दौरान हमें पिछले दशकों के अनुभवों को भी याद रखना होगा. उन्होंने कहा कि विकसित भारत का मार्ग टियर-2, टियर-3 शहरों और गांवों से होकर गुजरता है. मुख्य शहरों से दूर के स्थानों और छोटे शहरों में उम्मीद की नई किरण एवं ऊर्जा दिखाई देती है.


पीएम मोदी बोले, J&K में ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक के चुनाव
फरीदाबाद के सूरजकुंड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, बीजेपी की राज्य इकाई के प्रमुख ओ पी धनखड़ और अन्य नेता मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का दिन स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में काफी अहम दिन रहा है. आज ही 'स्वदेशी आंदोलन' की शुरूआत हुई थी. भाजपा के हर पंचायत सदस्य को 'लोकल के लिए वोकल' होना है और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना है. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को लेकर कहा कि 2019 में अनुच्छेद-370 हटने के बाद वहां पहली बार ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक के चुनाव हुए हैं. 33 हजार से ज्यादा स्थानीय जनप्रतिनिधि चुने गए. आजादी के इतने सालों बाद पहली बार वहां जमीनी स्तर पर लोकतंत्र स्थापित हुआ है.


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमारे चुनावी वादे नहीं
प्रधानमंत्री ने कहा, 'मोदी की गारंटी चुनावी वादे नहीं होते हैं. मोदी जो गारंटी देता है, उसे जमीन पर उतार कर रहता है. आजादी के बाद 4 दशक तक कांग्रेस को ये समझ ही नहीं आया था कि गांवों में पंचायती राज व्यवस्था लागू करना कितना जरूरी है. इसके बाद जो जिला पंचायत व्यवस्था बनी भी उसे कांग्रेस शासन में अपने हाल पर छोड़ दिया गया था. कांग्रेस के राज में पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करने के ठोस प्रयास कभी नहीं किए गए.'


यह भी पढ़ें:
Article 370 Abrogation: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के सवाल पर LG मनोज सिन्हा बोले- बेसब्र मत होइए, वो भी होगा...