PM Modi on Manipur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (3 जुलाई) को मणिपुर में हो रही हिंसा पर कहा कि वहां शांति के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर को भारत के विकास का इंजन बनाने पर काम हो रहा है. पीएम ने कहा कि मणिपुर में धीरे-धीरे हिंसा की घटनाओं में कमी आ रही है और राज्य में अब सामान्य स्थिति बहाल होने लगी है.


पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में हालात सामान्य करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. 11,000 से अधिक एफआईआर दर्ज की गई हैं और 500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए मणिपुर को पूरा सहयोग दे रही है. आज एनडीआरएफ की 2 टीमें मणिपुर पहुंच गई हैं. मैं उन लोगों को चेतावनी देता हूं जो आग में घी डालने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें मणिपुर द्वारा खारिज कर दिया जाएगा.


मणिपुर में कम हो रही हिंसा की घटनाएं: पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, "मणिपुर के संबंध में पिछली बार मैंने विस्तार से अपनी बातें रखी थीं. मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. वहां जो कुछ भी घटनाएं घटी हैं, 11000 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं. 500 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस बात को भी हमें स्वीकार करना होगा कि मणिपुर में लगातार हिंसा की घटनाएं कम होती जा रही हैं. इसका मतलब है कि शांति की आशा रखना, भरोसा करना संभव हो रहा है."


आम दिनों की तरह मणिपुर में खुल रहे स्कूल-कॉलेज: पीएम मोदी


मणिपुर में लौट रही शांति पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "आज मणिपुर के अधिकांश हिस्सों में आम दिनों की तरह स्कूल और कॉलेज चल रहे हैं. दफ्तर और दूसरे संस्थान भी खुले हुए हैं. देश के अन्य भागों की तरह की मणिपुर में भी परीक्षाएं हुई हैं. केंद्र और राज्य सरकार सभी से बातचीत कर रही है. शांति और सौहार्द रास्ता खोजने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. छोटी-छोटी इकाइयों को जोड़कर सामाजिक ताने-बाने को जोड़ा जा रहा है."


बाढ़ में भी की जा रही मणिपुर की मदद: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "गृह मंत्री वहां खुद कई दिनों तक रहे हैं. गृह राज्य मंत्री हफ्तों तक वहां रहे हैं. बार-बार वहां जाकर उन्होंने संबंधित लोगों को जोड़ने का प्रयास किया है. पॉलिटिकिल लीडरशिप के साथ-साथ सरकार के सभी अधिकारी, जिनका वहां से संबंध है, वहां लगातार जा रहे हैं. समस्या को निपटाने के लिए हर तरह से जोर दिया जा रहा है. मणिपुर में बाढ़ के संकट में केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर सहयोग कर रही है. एनडीआरएफ की दो टीमों को भेजा गया है."


मणिपुर की आग में घी डालने का काम करें बंद: पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, "हम सभी को राजनीति से ऊपर उठकर वहां की स्थिति को सामान्य बनाने के लिए सहयोग करना चाहिए. जो भी तत्व मणिपुर की आग में घी डालने की कोशिश कर रहे हैं. मैं उनसे आगाह कर रहा हूं कि ये हरकतें करना बंद कर दें. एक समय आएगा जब मणिपुर ही उनको रिजेक्ट करने वाला है. मणिपुर में सामाजिक संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है. कांग्रेस को ये नहीं भूलना चाहिए कि वहां 10 बार राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा है."


यह भी पढ़ें: 'इतना मजाक, इतना अपमान, मैं इस कुर्सी पर बैठकर बहुत दुखी हूं...', राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने क्यों कही यह बात