Shivraj Singh Chouhan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय कृषि, किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक मॉनिटरिंग ग्रुप का गठन किया है, जो प्रधानमंत्री द्वारा घोषित योजनाओं तथा केंद्रीय बजट और परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करेगा.


इस मॉनिटरिंग ग्रुप की पहली बैठक 18 अक्टूबर को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में हुई थी, जिसमें रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सहित भारत सरकार के सभी सचिव हाइब्रिड मोड में बैठक में शामिल हुए थे. शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में निगरानी समूह की हर महीने साउथ ब्लॉक स्थित पीएमओ में बैठक होगी, जिसमें सभी सरकारी योजनाओं की समीक्षा की जाएगी और उन्हें अमलीजामा पहनाया जाएगा.


शिवराज सिंह चौहान करेंगे परियोजनाओं की निगरानी


बैठक में शामिल अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में उनके नेतृत्व में पहली एनडीए सरकार बनने के बाद से ही घोषित परियोजनाओं की निगरानी की जिम्मेदारी शिवराज सिंह चौहान को दी है. Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, जो अधिकारी प्रधानमंत्री द्वारा घोषित विभिन्न योजनाओं के लिए नोडल अधिकारी के रूप में काम कर रहे थे, उन्हें भी बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है. 


इन परियोजनाओं पर नजर रखेगा मॉनिटरिंग ग्रुप


सरकार ने अभी तक इस मॉनिटरिंग ग्रुप को लेकर कोई भी अधिकारिक बयान नहीं दिया है. लेकिन प्रधानमंत्री पोर्टल पर मौजूद हर योजनाओं पर शिवराज सिंह चौहान नजर रखेंगे. इस दौरान सचिव शिवराज सिंह चौहान को उन परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी देंगे, जो पिछड़ रही हैं. इसके अलावा उन्हें बेहतर करने के लिए और क्या किया जा सकता है. 


योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी को लेकर चिंतित हैं PM मोदी


जानकारी के अनुसार,  प्रधानमंत्री मोदी रोज़मर्रा के प्रशासन और वैश्विक मामलों में अपनी भागीदारी के कारण सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी को लेकर चिंतित हैं. वो कई मीटिंग में इस बात को कह चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि PM मोदी ने एक मॉनिटरिंग ग्रुप बनाया है, जिसके अध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान हैं. शिवराज सिंह चौहान को एक कुशल प्रशासक के रूप में देखा जाता है.