नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया और 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के संबंध में कहा कि इतिहास लिखा जा रहा है. इससे पहले, अपनी भारत यात्रा के दौरान साबरमती आश्रम के विजिटर बुक के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस 'शानदार यात्रा' के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने धन्यवाद दिया था. ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर के साथ अहमदाबाद पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर ट्रंप का स्वागत किया.


प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उपस्थिति में कहा कि अमेरिका के साथ हमारे संबंध 'साझेदारी से कहीं बढ़कर हैं. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत 'भारत माता की जय' के नारे के साथ की. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा हिंदुस्तान ट्रंप का स्वागत कर रहा है. ट्रंप का ये दौरा एक परिवार की मिठास दे रहा है. वह लंबी यात्रा करके भारत आए हैं. आज हर जगह भारत की विविधता के रंग दिख रहे हैं. मैं इस भव्य समारोह के लिए गुजरात का स्वागत करता हूं.


पीएम मोदी ने कहा, ''मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और अमेरिका के रिश्ते और गहरे हुए हैं. ये एक नया अध्याय है. ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिकन ड्रीम को शाकार करने के लिए उन्होंने जो किया वह पूरी दुनिया जानती है. हम पूरे परिवार का तहे दिल से स्वागत करते हैं. मोलानिया ट्रंप का यहां होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है. समाज में आप जो बच्चों के लिए कर रही हैं, वह प्रशंसा करने के काबिल है.''


मोदी ने कहा, ''इवांका आप जब पिछली बार भारत आई थीं तो आपने कहा था कि मैं दोबारा भारत आना पसंद करूंगी. आज आप दोबारा भारत आईं हैं, आपका स्वागत है.'' उन्होंने कहा, ''आज पूरी दुनिया ट्रंप को सुनना चाहती है. मैं उन्हें धन्यवाद देते हुए आपसे कुछ बातें जरूर करूंगा.''


पीएम ने कहा, आज 130 करोड़ भारतवासी मिलकर न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं. हमारी युवा शक्ति aspirations से भरी हुई है. बड़े लक्ष्य रखना, उन्हें प्राप्त करना, आज न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है. उन्होंने कहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ही नहीं है, आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम भी चला रहा है. आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क ही नहीं बन रहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सेनीटेशन प्रोग्राम भी चल रहा है.


मोदी ने कहा कि आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही नहीं बना रहा, आज भारत सबसे तेज Financial Inclusion करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है. उन्होंने कहा, भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका. आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो अमेरिका है.


यह भी पढ़ें-


नमस्ते ट्रंप: अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की खासियत हैरान करने वाली, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश


Namaste Trump: ट्रंप और मेलानिया ने साबरमती आश्रम में चलाया चरखा, महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि