PM Modi Oath Ceremony: 9 जून 2024 वो ऐतिहासिक तारीख है जब नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद का शपथ लेने जा रहे हैं. ऐसे करके वह देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे. दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को नेता मोदी 3.0 में संभावित केंद्रीय मंत्रियों के साथ चाय पर आगामी सरकार के रोडमेप को लेकर चर्चा की.



शपथ ग्रहण से पहले संभावित मंत्रियों को निर्देश 


पिछले दो कर्यकाल के दौरान भी (2014 और 2019) नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट गठन से पहले बीजेपी के नेताओं से मुलाकात की थी. शपथ ग्रहण से पहले आयोजित इन बैठकों में जो सरकार बनेगी उसे लेकर चर्चाएं होती है. इस बार चाय पर की गई बैठक में नरेंद्र मोदी ने संभावित मंत्रियों को 100 दिन को रोडमैप को जमीन पर उतारने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी संभावित मंत्रियों को समय पर काम पूरा करने के भी निर्देश दिए गए हैं. 


बीजेपी के पास रह सकता है महत्वपूर्ण विभाग 


राष्ट्रपति भवन ने शपथ ग्रहण समारोह के भव्य तैयारियों की तस्वीरें शेयर कीं, जहां समारोह के लिए कुर्सियां, लाल कालीन और अन्य साज-सज्जा की गई हैं. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ करीब 50-55 सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय बीजेपी के पास ही रहेंगे.


 नये मंत्रिमंडल ने इस दिग्गजों को मिल सकती है जगह


पार्टी के भीतर जहां अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे नेताओं का नये मंत्रिमंडल में शामिल होना तय माना जा रहा है. वहीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जैसे शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोम्मई, मनोहर लाल खट्टर और सर्बानंद सोनोवाल सरकार में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं. 


बताया जा रहा है कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के राम मोहन नायडू, जदयू के ललन सिंह, संजय झा और राम नाथ ठाकुर, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान उन सहयोगियों में शामिल हैं, जो नई सरकार का हिस्सा हो सकते हैं.


ये भी पढ़ें : Modi Cabinet: पीयूष गोयल, सिंधिया, मांझी... सांसदों के बजने लगे फोन, इन नेताओं को मंत्री बनने के लिए आई कॉल