PM Modi Oath Taking Ceremony: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री की शपथ ले ली है. एनडीए को बहुमत मिलने के बाद उनके साथ-साथ कई मंत्रियों ने भी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ली. एनडीए में शामिल दलों के नेताओं को भी मंत्रिमंडल शामिल किया गया है. इन सब के बीच अजित पवार वाली एनसीपी के प्रफुल पटेल को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए फोन किया गया.


महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने रविवार को बताया कि बीजेपी ने प्रफुल्ल पटेल को स्वतंत्र प्रभार वाला राज्य मंत्रालय देने की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि पटेल केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और "हमें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्य मंत्री लेना ठीक नहीं लगा." इसलिए हमने उनसे (बीजेपी से) कहा कि हम कुछ दिन इंतजार करने को तैयार हैं, लेकिन हमें कैबिनेट मंत्रालय चाहिए. हम आज शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहे हैं."


अजित पवार ने बताया क्यों चाहिए कैबिनेट मंत्रालय?


उन्होंने साफ कहा, “आज हमारे पास एक लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद है, लेकिन अगले 2-3 महीनों में हमारे पास राज्यसभा में कुल 3 सदस्य होंगे और संसद में हमारे सांसदों की संख्या 4 हो जाएगी. इसलिए हमने कहा कि हमें एक (कैबिनेट मंत्रालय) सीट दी जानी चाहिए.”






प्रफुल पटेल ने क्या कहा था?


प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि कल रात उन्हें बताया गया कि उनकी पार्टी को स्वतंत्र प्रभार वाला एक राज्य मंत्री मिलेगा. उन्होंने बताया, "मैं पहले केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री था, इसलिए यह मेरे लिए एक डिमोशन होगा. हमने बीजेपी नेतृत्व को सूचित कर दिया है और उन्होंने पहले ही हमें कहा है कि बस कुछ दिन प्रतीक्षा करें, वे सुधारात्मक उपाय करेंगे."


एनसीपी ने महाराष्ट्र में 4 सीटों पर चुनाव लड़ा लेकिन केवल 1 पर ही जीत हासिल कर सकी. राज्य में एनसीपी के अन्य दो सहयोगी दलों शिवसेना (शिंदे) और बीजेपी को क्रमशः 7 और 9 सीटें मिलीं.


ये भी पढ़ें: यूपी में बीजेपी के वो नेता जो नहीं बन पाए 'मोदी 3.0' में मंत्री, देखें पूरी लिस्ट