PM Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने रविवार (9,जून) को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. मोदी 3.0 सरकार में कई महिलाओं को भी मंत्री बनाया गया है. इनमें निर्मला सीतारमण, अन्नपूर्णा देवी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है.


निर्मला सीतारमण: 64 वर्षीय निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 2.0 में वित्त मंत्री रही हैं. वह वर्तमान में राज्यसभा से सांसद हैं. अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के दौरान उन्हें राष्ट्रीय महिला आयोग में मनोनीत किया गया था. सीतारमण 2008 में बीजेपी में शामिल हुई थीं और अगले साल उन्हें पार्टी का प्रवक्ता बना दिया गया. साल 2014 में वह राज्यसभा संसद सदस्य बनी थीं. वह भारत की महिला रक्षा मंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं. निर्मला सीतारमण ने साल 2019 में वित्त मंत्री के तौर पर पहला बजट पेश किया था.






अन्नपूर्णा देवी: 54 वर्षीय अन्नपूर्णा देवी झारखंड के कोडरमा से सांसद हैं और ओबीसी समुदाय से आती हैं. पिछली सरकार में वह शिक्षा राज्यमंत्री थीं और दूसरी बार लोकसभा का चुनाव जीती हैं. अन्नपूर्णा देवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है.






अनुप्रिया पटेल: अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल ने मोदी सरकार 3.0 में राज्यमंत्री पद की शपथ ली. अनुप्रिया पटेल ने लगातार तीसरी बार यूपी की मिर्जापुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. वह मोदी 1.0 और 2.0 सरकार में भी मंत्री रह चुकी हैं. अनुप्रिया पटेल की पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक ही सीट पर जीत दर्ज की है.


इन मंत्रियों ने भी ली शपथ


बता दें कि मोदी 3.0 में अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, एस जयशंकर, शिवराज सिंह चौहान और एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली.


यह भी पढ़ें- PM Modi Oath Ceremony: 36 साल के नायडू, 78 के मांझी... ये रही मोदी 3.0 कैबिनेट की पूरी लिस्ट