IND vs SA T20 World Cup 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (30 जून) को भारतीय क्रिकेट टीम से फोन पर बात की और पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने रोहित शर्मा को उनकी शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी और उनके टी20 करियर की सराहना की. पीएम मोदी ने फाइनल में विराट कोहली की पारी और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की भी सराहना की. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट से संयास का ऐलान भी कर दिया है.


पीएम मोदी ने हार्दिक पांड्या को उनके अंतिम ओवर और सूर्यकुमार यादव को उनके कैच के लिए सराहा. उन्होंने जसप्रीत बुमराह के योगदान की भी तारीफ की. पीएम ने भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए राहुल द्रविड़ को भी धन्यवाद दिया. हार्दिक पांड्या ने आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी की. सूर्यकुमार ने खतरनाक दिख रहे डेविड मिलर का कैच पकड़ा था, जिसने पूरा मैच ही पलट दिया. इसी तरह से बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम की मैच में वापसी करवाई थी.


आपने वर्ल्ड कप के साथ-साथ लोगों का जीता दिल: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (29 जून) रात टीम इंडिया की वर्ल्ड कप जीत के बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया था. इसमें उन्होंने टीम इंडिया को जीत के लिए बधाई दी और उन्हें चैंपियन करार दिया. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप के साथ-साथ करोड़ों लोगों का दिल भी जीत लिया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने 17 साल का इंतजार खत्म करते हुए दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को बेहद ही रोमांचक मुकाबले में सात रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. 


हमें भारतीय टीम पर गर्व है: पीएम मोदी


एक्स पर पोस्ट वीडियो में पीएम मोदी ने कहा, "चैंपियंस! हमारी टीम शानदार अंदाज में टी-20 विश्व कप लेकर आई है. हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है." उन्होंने कहा कि 140 करोड़ से ज्यादा भारतीय हमारे सभी क्रिकेटर्स के प्रदर्शन पर गर्व महसूस कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि उन्होंने मैदान में कप जीता है, और देश के हर गांवों और गलियों में करोड़ों भारतीयों का दिल जीता है. उन्होंने कहा कि भारत ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया. ये कोई छोटी उपलब्धि नहीं है, क्योंकि इसमें कई टीमें थीं. 


रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को मिली जीत


भारतीय टीम ने 17 साल के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. मगर ये जीत इतनी आसानी से नहीं मिली. दक्षिण अफ्रीका एक वक्त मैच में मजबूत पकड़ बना चुकी थी. हालांकि, फिर भारतीय गेंदबाजों ने मैच को पलट दिया और आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी की, जिसका नतीजा ये हुआ कि भारत को सात रनों से जीत मिली. इस जीत के नायक हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली और अर्शदीप सिंह रहे हैं.


यह भी पढ़ें: Team India Champion: टी20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया पर पैसों की बारिश, दक्षिण अफ्रीका को भी मिले करोड़ों