Vande Bharat Express Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार (31 अगस्त) सुबह 10 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. समारोह का आयोजन सुप्रीम कोर्ट ने किया, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे बड़ी अदालत की स्थापना के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक सिक्का और डाक टिकट जारी किया. उद्घाटन समारोह में कानून और न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल के साथ और गणमान्य लोग भी मौजूद रहे.


दो दिवसीय सम्मेलन में पांच कार्य सत्रों का आयोजन हो रहा है जिसमें जिला न्यायपालिका से जुड़े विषयों जैसे कि इन्फ्रास्ट्रक्चर और मानव संसाधन, सभी के लिए समावेशी न्यायालय, न्यायिक सुरक्षा और न्यायिक कल्याण, मामला प्रबंधन और न्यायिक प्रशिक्षण पर विचार-विमर्श और चर्चा की जाएगी. उद्घाटन कार्यक्रम में भारत के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के अन्य न्यायाधीश, केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), भारत के अटॉर्नी जनरल, सर्वोच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और भारतीय बार काउंसिल के अध्यक्ष भी शामिल रहे.


सुप्रीम कोर्ट ने और क्या दी जानकारी?


बयान के मुताबिक, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक सितंबर को समापन भाषण देंगी और सुप्रीम कोर्ट के ध्वज और प्रतीक चिन्ह का उद्घाटन भी करेंगी. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिला न्यायपालिका के 800 से अधिक प्रतिभागी इस राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में शरीक हो रहे हैं. न्यायिक सुरक्षा और न्यायिक कल्याण पर भी न्यायाधीशों की सुरक्षा चिंताओं और कई कल्याणकारी पहलों को दूर करने के लिए चर्चा होगी. आयोजन के दूसरे दिन ‘केस मैनेजमेंट’ पर एक सत्र आयोजित किया जाएगा, जिसमें मामलों से कुशलतापूर्वक निपटने और लंबित मामलों में कमी के लिए रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी."


तीन नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात


पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत तीन नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई, जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी. उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में तीन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जिसे मेरठ से भाजपा सांसद अरूण गोविल ने ऐतिहासिक बताया. अरूण गोविल ने कहा, "आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है. आज मेरठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री द्वारा इतना अच्छा तोहफा मिला है. इसका स्वागत हुआ है. इससे विकास को बहुत तेजी मिलेगी.मेरा रेलयात्रा का बहुत दिनों का वनवास है मेरा वनवास इसी ट्रेन से टूटेगा, जब मेरठ से लखनऊ जाउंगा."




बात अगर इसके रूट की करें तो ये वंदे भारत ट्रेन तीन मार्गों - मेरठ-लखनऊ, मदुरै-बेंगलुरु और चेन्नई-नागरकोइल की कनेक्टिविटी को और बेहतर करेंगी. मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन यात्रियों का वर्तमान में दोनों शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटा बचाएगी. इसी तरह, चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल और मदुरै-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन यात्रा को दो घंटे से अधिक समय में और लगभग 90 मिनट बचाकर पूरा करेंगी.


"रेल सेवा का एक नया मानक स्थापित होगा"


नई वंदे भारत ट्रेन उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में लोगों को स्पीड और आराम के साथ यात्रा करने के लिए विश्व स्तरीय साधन उपलब्ध कराएंगी. पीएमओ के मुताबिक, नई वंदे भारत ट्रेनों के शुरू होने से रेल सेवा का एक नया मानक स्थापित हुआ जिससे नियमित यात्रियों, पेशेवरों, व्यापारियों और छात्र समुदायों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा. भारत की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित, सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को आधुनिक और आरामदायक रेल यात्रा का अनुभव प्रदान करती है. वंदे भारत ट्रेनों में तेज गति और 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की सेमी-हाई स्पीड संचालन होता है. इनमें टकराव रोधी उपकरण कवच लगा हुआ है और स्वचालित प्लग दरवाजों के साथ यात्रियों की मुक्त आवाजाही हो सकती है.


जानें, इन वंदे भारत ट्रेनों की टाइमिंग


नागरकोइल तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस केवल उद्घाटन के दिन डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल स्टेशन से रवाना की जाएगी लेकिन इसकी नियमित सेवा चेन्नई एग्मोर (चेन्नई एषुंबूर) से होगी. यह बुधवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी दिन संचालित की जाएगी. रेलगाड़ी संख्या 20627 वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई एग्मोर से सुबह पांच बजे रवाना होगी और उसी दिन अपराह्न 1.50 बजे नागरकोइल पहुंचेगी. नागरकोइल जंक्शन पहुंचने से पहले यह तांबरम, विल्लुपुरम, तिरुचिरापल्ली, डिंडुगल, मदुरै, कोविलपट्टी और तिरुनेवेली में रुकेगी. वापसी में यह ट्रेन संख्या 20628 के रूप में नागरकोइल जंक्शन से अपराह्न 2.20 बजे रवाना होगी और रात 11 बजे चेन्नई एग्मोर पहुंचेगी. वहीं मदुरै और बेंगलुरु छावनी के बीच वंदे भारत सेवा मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन संचालित की जाएगी. ट्रेन संख्या 20671 के रूप में यह मदुरै से सुबह 5.15 बजे रवाना होगी और अपराह्न एक बजे बेंगलुरु छावनी पहुंचेगी. दक्षिण रेलवे के मुताबिक यह रेलगाड़ी अपराह्न 1.30 बजे बेंगलुरु छावनी से रवाना होगी और रात 9.45 बजे मदुरै पहुंचेगी तथा दोनों तरफ डिंडुगल, तिरुचिरापल्ली, करूर, नमक्कल, सलेम और कृष्णराजपुरम में रुकेगी.



ये भी पढ़ें: क्या पीएम मोदी और बाइडेन के बीच बांग्लादेश के हालात पर नहीं हुई थी चर्चा? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब