नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंचायती राज दिवस के मौके पर देश भर की पंचायतों को संबोधित करेंगे. लॉकडॉउन के चलते प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर की ग्राम पंचायतों से सीधे रूबरू होंगे और लॉकडॉउन के दौरान क्या कुछ एहतियात बरती जाए और देश की भलाई के लिए क्या कदम उठाए जाएं, ग्राम पंचायतों को बताएंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर एकीकृत ग्रामसराज पोर्टल और मोबाइल ऐप की शुरुआत भी करेंगे और उसे किसानों को समर्पित करेंगे.


प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर स्‍वामित्‍व योजना का भी शुभारंभ करेंगे. यह योजना ग्रामीण भारत के लिए एक एकीकृत संपत्ति सत्यापन समाधान प्रदान करती है.ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि का सीमांकन, नवीनतम सर्वेक्षण विधियों - पंचायती राज मंत्रालय, राज्य पंचायती राज विभाग, राज्य राजस्व विभाग और सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से ड्रोन कैमरे के जरिये किया जाएगा.


गौरतलब है कि 24 अप्रैल को देश मे पंचायती राज दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी इस साल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देशभर की पंचायतों को संबोधित करेंगे.
इस मौके पर पंचायती राज मंत्रालय सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए अपने अच्छे काम की मान्यता में पंचायतों के प्रोत्साहन के तहत देश भर में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ग्राम पंचायतों / राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को पुरस्कृत भी किया जाएगा.


इस साल इस तरह के तीन पुरस्कार नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार (NDRGGSP), बाल-सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार (CFGPA) और ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) पुरस्कार को अंतिम रूप दिया गया है जिसे संबंधित राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के साथ साझा किया जाएगा.


कुशीनगर: PM मोदी ने फोन पर लिया 106 वर्षीय भुलई भाई का आशीर्वाद, पूछा परिवार का हालचाल



पाकिस्तानी सीमा की निगहबानी के साथ साथ सरहद के गांवों में‌ फेस मास्क, खाना और राशन बांट रहे हैं BSF के जवान