नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक होगी. बैठक सुबह 9.30 बजे से राष्ट्रपति भवन में शुरू होगी और शाम साढ़े तीन बजे तक चलेगी. बैठक में तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री हिस्सा ले रहे हैं. बैठक में मुख्यमंत्रियों को ‘न्यू इंडिया 2022’ का एजेंडा दिया जाएगा और उस पर काम करने की रणनीति भी बताई जाएगी. साल 2022 में देश की आजादी को 75 साल पूरे हो रहे हैं.


बैठक से पहल प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की रविवार को होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है. विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी.”


नीति आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक बैठक में ‘ न्यू इंडिया 2022’ के लिये विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है. साथ ही आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषाहार मिशन और मिशन इंद्रधनुष, जिलों के विकास के अतिरिक्त महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की बात भी कही गई है.


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी. बनर्जी ने पहले इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था, क्योंकि यह ईद के दिन आयोजित की जा रही थी. उन्होंने यह भी बताया कि कई मुख्यमंत्रियों ने उनसे इस उच्चस्तरीय बैठक में भाग लेने की गुजारिश की.


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आज होने वाली नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. मुख्यमंत्री की जह राज्य के वित्त मंत्री एसबी बेहरा शामिल होंगे. बेहरा महानदी जल विवाद और विशेष श्रेणी के दर्जे की मांग जैसे राज्य के मुख्य मुद्दों को वित्त मंत्री उठाएंगे.