PM Modi Hold Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (2 जून) को 7 बैठकें बुलाई हैं, जिनमें देश से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा होने वाली है. पीएम की तरफ से बैठकों का आयोजन ऐसे समय पर किया जाएगा, जब लोकसभा चुनाव शनिवार (1 जून) को खत्म हुए हैं. चुनाव के नतीजे 4 जून को आने वाले हैं. मगर पहले आए एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. इधर चुनाव नतीजों से पहले पीएम मोदी एक्शन मोड में आ गए हैं. 


समाचार एजेंसी एएनआई ने सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया है कि पीएम मोदी चक्रवात रेमल के बाद के हालात और पूर्वोत्तर के राज्यों में पैदा हुई बाढ़ जैसी स्थिति पर चर्चा करने वाले हैं. कुछ दिन पहले आए चक्रवात रेमल की वजह से पश्चिम बंगाल से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में नुकसान देखने को मिला है. भले ही बंगाल में चक्रवात रेमल की टक्कर हुई, लेकिन इसकी वजह से हुई बारिश ने मणिपुर जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं.


हीटवेव को लेकर होगी बैठक में बात


सूत्रों ने बताया है कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में जो 7 बैठकें होने वाली हैं. उसमें से एक बैठक हीटवेव को लेकर भी होगी. इसमें इस बात पर चर्चा हो सकती है कि केंद्र के स्तर पर हीटवेव से निपटने के लिए क्या प्लान बनाया जाए. देशभर में हीटवेव की वजह से काफी ज्यादा परेशानी देखने को मिल रही है. बिहार, झारखंड, ओडिशा जैसे राज्यों में कई लोगों की मौतें भी हुई हैं. राज्य स्तर पर कुछ सरकारों ने हीटवेव को लेकर एक्शन प्लान तैयार भी किया है. 


विश्व पर्यावरण दिवस पर भी होगी चर्चा


प्रधानमंत्री मोदी विश्व पर्यावरण दिवस को बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारियों की समीक्षा के लिए भी बैठक करने वाले हैं. दुनियाभर में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1972 में मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन के दौरान की गई थी. इसका मकसद पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना है. इस साल विश्व पर्यावरण दिवस पर कॉन्फ्रेंस की मेजबानी खाड़ी देश सऊदी अरब कर रहा है. 


100 दिन के एजेंडे की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी


पीएम मोदी 100 दिनों के एजेंडे को लेकर समीक्षा करने वाले हैं, जिसमें नई सरकार के बनने पर तीन महीने में किए जाने वाले कामों पर चर्चा होगी. एग्जिट पोल इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि पीएम मोदी तीसरी बार सत्ता में लौट रहे हैं. चुनाव अभियान की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने शीर्ष नौकरशाही से कहा था कि वे मोदी 3.0 कार्यकाल में किए जाने वाले कामों की लिस्ट तैयार करें. उन्होंने उन्हें स्पष्ट कर दिया था कि सभी कड़े फैसले उनकी सरकार के पहले 100 दिनों में किए जाएंगे. 


यह भी पढ़ें: पार्थ दास के Exit Poll में INDIA को बंपर फायदा, NDA का बुरा हाल