PM Narendra Modi Karnataka Visit Schedule: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सोमवार (6 फरवरी) को कर्नाटक (Karnataka) के दौरे पर होंगे, जहां बेंगलुरु (Bengaluru) में वह 'इंडिया एनर्जी वीक 2023' (IEW) का उद्घाटन करेंगे. आईईडब्ल्यू 6-8 फरवरी तक बेंगलुरु में चलेगा. इसका उद्देश्य भारत के ऊर्जा ढांचे की बढ़ती शक्ति को 'एनर्जी ट्रांजिशन पावरहाउस के रूप में दिखाना है. 


इस दौरान पीएम मोदी इथेनॉल के मिश्रण वाले ईंधन ई20 को लॉन्च करेंगे. ई20 ईंधन को 20 फीसदी तक पेट्रोल में मिलाया जा सकता है. इसके अलावा, पीएम मोदी तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हेलीकॉप्टर कारखाने को देश को समर्पित करेंगे. इस कारखाने की नींव 2016 में पीएम मोदी ने ही रखी थी. एचएएल की यह हेलीकॉप्टर उत्पादन ईकाई सरकार की ओर से वित्त पोषित है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एचएएल का यह कारखाना हेलीकॉप्टर बनाने के मामले में देश में सबसे बड़ा है, जो करीब सवा छह सौ एकड़ में फैला है.


पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी यह जानकारी


पीएम मोदी ने भी ट्वीट करके अपनी कर्नाटक यात्रा के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है. पीएम ने रविवार (5 फरवरी) को ट्वीट किया, ''मैं कल (6 फरवरी को) कर्नाटक में होऊंगा. बेंगलुरु पहुंचने पर, मैं इंडिया एनर्जी वीक 2023 में हिस्सा लूंगा. बाद में, मैं प्रमुख विकास कार्यों का शुभारंभ करने और विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखने के लिए तुमकुरु जाऊंगा.''






कर्नाटक विधानसभा चुनाव से क्या है पीएम की यात्रा का कनेक्शन?


बता दें कि 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा के लिए इसी साल मई से पहले चुनाव होगा. एक महीने से भी कम समय के अंतराल में पीएम मोदी की यह तीसरी कर्नाटक यात्रा होगी. इसलिए पीएम की यात्रा को चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है. इससे पहले पीएम मोदी ने 12 जनवरी को हुबली और 19 जनवरी को कलबुर्गी का दौरा किया था. राज्य में बीजेपी की सरकार है. पीएम की ओर से योजनाओं और परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाए जाने से सत्तारूढ़ दल मतदाताओं का ध्यान खींचने में कामयाब हो सकता है.  


और क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम?


पीएम मोदी वैश्विक तेल और गैस सीईओ (CEOs) के साथ एक गोलमेज बातचीत में शामिल होंगे. वह ग्रीन एनर्जी (हरित ऊर्जा) के क्षेत्र में कई पहल शुरू करेंगे. पीएम 'ग्रीन मोबिलिटी रैली' को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इस रैली में ग्रीन एनर्जी आधारित वाहनों को शामिल किया जाएगा. वह इंडियन ऑयल के इंडोर कुकिंग सिस्टम ट्विन-कुकटॉप मॉडल और इसके कमर्शियल रोल-आउट को भी हरी झंडी दिखाएंगे. 


दोपहर करीब साढ़े तीन बजे पीएम मोदी तुमकुरु में होंगे, जहां एचएएल के हेलीकॉप्टर प्लांट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम तुमकुरु में राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास कार्यक्रम के तहत इंडस्ट्रियल टाउनशिप की नींव भी पीएम रखेंगे.


यह भी पढ़ें- ‘समाज के बंटवारे का फायदा दूसरे लोगों ने उठाया’, मुंबई के कार्यक्रम में बोले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत