PM Narendra Modi Karnataka Visit ahead Assembly Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को चुनावी राज्य कर्नाटक (Karnataka) का दौरा करेंगे. इस दौरान शिवमोगा और बेलगावी में वह करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. शिवमोगा में वह 3,600 करोड़ रुपये और बेलगावी 2,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 


पीएम मोदी शिवमोगा एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे. शिवमोगा एयरपोर्ट करीब 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे का यात्री टर्मिनल भवन हर घंटे 300 यात्रियों को संभाल सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि हवाईअड्डा मलनाड क्षेत्र में शिवमोगा और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों की कनेक्टिविटी और पहुंच में सुधार करेगा.


पीएम-किसान निधि की 13वीं किस्त होगी जारी


वहीं, बेलगावी में वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 16,000 करोड़ की 13वीं किस्त की राशि जारी करेंगे. यह राशि  8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को जारी की जाएगी. पात्र किसान परिवारों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर वर्ष 6,000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है.


कर्नाटक की रेल परियोजनाएं 


पीएम मोदी शिवमोगा में दो रेल परियोजनाओं की नींव रखेंगे. इनमें शिवमोगा-शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शामिल हैं. वहीं, बेलगावी में पीएम मोदी फिर से विकसित किए बेलगावी रेलवे स्टेशन का भवन देश को समर्पित करेंगे. यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए करीब 190 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इस रेलवे स्टेशन को पुनर्विकसित किया गया है. 


पीएम मोदी 215 करोड़ रुपये से ज्यादी की लागत की कई सड़क विकास परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे. 


950 करोड़ रुपये से ज्यादा की बहु-ग्रामीण योजनाओं का होगा उद्घाटन


जल जीवन मिशन के तहत 950 करोड़ रुपये से ज्यादा की बहु-ग्रामीण योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास पीएम मोदी की ओर से किया जाएगा. पीएम मोदी छह बहु ग्राम योजना परियोजनाओं की नींव भी रखेंगे, जिन्हें लगभग 1585 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और इससे 315 से ज्यादा गांवों की लगभग 8.8 लाख आबादी को लाभ होगा. वहीं, 860 करोड़ रुपये से ज्यादा की कुल लागत वाली तीन अन्य बहु-ग्राम योजनाओं की नींव रखना भी पीएम के कार्यक्रम में शामिल है.


पीएम मोदी शिवमोगा में 895 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत की 44 स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.


पीएम मोदी का शेड्यूल


27 फरवरी को अपने कर्नाटक दौरे के दौरान पीएम मोदी सुबह 11:45 बजे शिवमोगा हवाईअड्डे का निरीक्षण करेंगे और इसके बाद वह शिवमोगा में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके बाद, 3:15 बजे पीएम मोदी बेलगावी जाएंगे और यहां परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के साथ पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे. बता दें कि इस साल मई या उससे पहले कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें- UP Budget Session 2023: 'शर्म तो तुम्हें आनी चाहिए जो अपने पिता का सम्मान नहीं कर पाए', अखिलेश यादव पर गुस्सा हुए CM योगी