नरोवल(पाकिस्तान)/गुरदासपुर: भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत आज से होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों मुल्कों के बीच बने इस नए गलियारे का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी इस गलियारे से जाने वाले पहले जत्थे को भी रवाना करेंगे. यह कॉरिडोर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवल जिले में स्थित करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ता है. बता दें कि गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर शुरू होने जा रहे सालाना विशेष कार्यक्रमों का भी आज से आगाज़ होगा.


पीएम मोदी आज सुबह सुल्तानपुर लोधी स्थित बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकेंगे और इसके बाद वह डेरा बाबा नानक जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर पर यात्रियों की सहूलियत के लिए 'सुविधा भवन' और इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनाए गए हैं जिसकी शुरुआत पीएम मोदी दोपहर करीब एक बजे करेंगे. भारत पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जीरो लाइन के करीब दोनों मुल्कों ने नई इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट बनाई है.


पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह जाएंगे पहले जत्थे के साथ


आज पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, हरसिमरत कौर समेत 550 से अधिक लोग करतारपुर इस कॉरिडोर की मदद से जाएंगे. इस कॉरिडोर पर भारत की तरफ से करीब 10 हज़ार यात्रियों की सुविधाओं का इंतज़ाम किया गया है.


करतारपुर कॉरिडोर का इस्तेमाल भारतीय नागरिक बिना वीजा के कर सकेंगे. श्रद्धालुओं के पास केवल भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए. भारत के ओवरसीज सिटीजन भी इस गलियारे का लाभ उठा पाएंगे. जो श्रद्धालु सुबह में पाकिस्तान जाएंगे उन्हें शाम में वापस लौटना होगा. यह कॉरिडोर पूरे साल खुला रहेगा.


श्रद्धालुओं को सुबह जाकर शाम में लौटना होगा 


सुबह में जाने वाले श्रद्धालुओं को उसी दिन शाम में वापस लौटना होगा. श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए prakashpurb550.mha.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आपको बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसी साझा परियोजना है जो रिश्तों में तनाव के बावजूद रिकॉर्ड समय में पूरी हुई है.


यह भी पढ़ें-


अयोध्या मामला: फैसले से पहले RSS ने मुस्लिम प्रोफेशनल युवाओं से की बात, राज्यों में सुरक्षा कड़ी


अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, UP-MP, दिल्ली और जम्मू कश्मीर में आज स्कूल रहेंगे बंद


अयोध्या विवाद फैसला: आधी रात से पूरे जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू, पांच से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं