नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत को मिली जीत की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर सशस्त्र बलों को रविवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनकी वीरता पीढ़ियों को प्रेरित कर रही है. भारतीय सैनिकों के करगिल की चोटियों से पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़ने के बाद 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध को समाप्त घोषित किया गया था.


पीढ़ियों को प्रेरित करता है जवानों का पराक्रमः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “करगिल विजय दिवस पर, हम हमारे सशस्त्र बलों के साहस एवं दृढ़ निश्चय को याद करते हैं जिन्होंने 1999 में हमारे राष्ट्र की दृढ़तापूर्वक रक्षा की थी. उनका पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता है.” प्रधानमंत्री ने ट्वीट के साथ हैशटेग ‘करेज इन करगिल’ का प्रयोग किया.




पाकिस्तान पर भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए इस दिन को ‘करगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.

'मन की बात' में भी की पीएम ने चर्चा

इसके अलावा पीएम ने रविवार को ही हुए अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी इस विषय पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत खास है. आज कारगिल विजय दिवस है. 21 साल पहले आज के ही दिन कारगिल के युद्ध में हमारी सेना ने भारत की जीत का झंडा फहराया था.

पीएम ने कहा, “कारगिल का युद्ध जिन परिस्थितियों में हुआ था, वो भारत कभी नहीं भूल सकता.” प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने बड़े-बड़े मंसूबे पालकर भारत की भूमि हथियाने और अपने यहां चल रहे आंतरिक कलह से ध्यान भटकाने को लेकर दुस्साहस किया था.

पीएम ने इस बात की भी याद दिलाई कि भारत तब पाकिस्तान से अच्छे संबंधों के लिए प्रयासरत था लेकिन पाकिस्तान किसी न किसी वजह से दुश्मनी ढूंढ़ रहा था.

ये भी पढ़ें

करगिल विजय दिवस पर रक्षा मंत्री राजनाथ ने समर स्मारक पर अर्पित की श्रद्धांजलि, कहा- शहीदों से हमेशा मिलेगी प्रेरणा

कर्नाटक: कोरोना वायरस को मात देने के बाद 100 साल की बुजुर्ग महिला बोलीं- रोज खाती थी एक सेब