नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अप्रैल को केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के मौके पर वहां नहीं जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक 29 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी की यात्रा फिलहाल टल गयी है. पुनर्निर्माण की धीमी रफ्तार और कपाट खुलने के दिन श्रद्धालुओं की असुविधा को देखते हुए पीएम की यात्रा फिलहाल टाली गयी है हालांकि आने वाले दिनों में पीएम केदारनाथ जाएंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ड्रोन तकनीक और लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ धाम के पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लिया. पीएम मोदी ने बुधवार 12 बजे से 12.20 के बीच दिल्ली में अपने ऑफिस साउथ ब्लॉक से ड्रोन तकनीकी से केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण की रफ़्तार को देखा.


राज्य सरकार ने 28 अप्रैल की शाम केदारनाथ धाम में लेजर शो कराने की योजना बनाई गई है. इसमें केदारनाथ धाम की महत्ता, भगवान शिव के अनेक स्वरूप, शिव महोत्सव और केदारनाथ में मोदी के प्रयासों से हुए कार्यों को लेजर शो से दिखाए जाने की योजना थी. ये लेज़र शो दिन में पांच बार दिखाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक इस आयोजन के मौके पर पीएम मोदी के साथ-साथ बीजेपी शासित 19 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को केदारनाथ आने का न्यौता दिया गया था.


बुधवार को ड्रोन के जरिए तकरीबन 20 मिनट तक पीएम मोदी मुख्य मंदिर के आसपास चल रहे पुनर्निर्माण कार्य को लाइव देखा. इससे पहले भी पीएम ने ड्रोन तकनीक के जरिये केदारनाथ में पुनर्निर्माण का जायजा लिया था. साल 2013 की आपदा में कहर ढाने वाली मंदाकिनी और सरस्वती नदियों पर बनाई जा रही सुरक्षा दीवारों और घाट समेत पुनर्निर्माण कार्यों के साथ केदारपुरी के चप्पे-चप्पे को देखा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम ने पुनर्निर्माण से जुड़े सभी अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए थे.