नई दिल्लीचंद्रयान- 2 आज चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया है. इस बीच बड़ी खबर आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-2 लैंडिंग देखने के लिए इसरो जाएंगे. 7 सितंबर को चंद्रयान- 2 का टचडाउन कार्यक्रम होगा. पीएम मोदी भी इसरो की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के साक्षी बनेंगे. 7 सितम्बर को चन्द्रयान-2 चांद के दक्षिण ध्रुव पर उतरेगा.


चंद्रयान- 2 के चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने के बाद अब यान को चंद्रमा की सतह से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर चंद्र ध्रुवों के ऊपर से गुजर रही इसकी अंतिम कक्षा में पहुंचाने के लिए चार और कक्षीय प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जाएगा. इसके बाद लैंडर ‘विक्रम’ दो सितंबर को ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा.


चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हुआ 'चंद्रयान-2', 7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर उतरेगा


वहीं, सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ कराने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले लैंडर संबंधी दो कक्षीय प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जाएगा. बेंगलूरू के नजदीक ब्याललू स्थित डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) के एंटीना की मदद से बेंगलूरू स्थित इसरो, टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) के मिशन ऑपरेशंस कांप्लेक्स (एमओएक्स) से यान की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है.


गौरतलब है कि 22 जुलाई को प्रक्षेपणयान जीएसएलवी मार्क एम- 1 के जरिए प्रक्षेपित किए गए चंद्रयान-2 ने  14 अगस्त को पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चंद्र पथ पर आगे बढ़ना शुरू किया था.


यह भी पढ़ें-


पीएम मोदी-इमरान खान से फोन पर बातचीत के बाद ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा- ‘स्थिति गंभीर’


भारत से फरार जाकिर नाइक के खिलाफ मलेशिया में बड़ी कार्रवाई, अब नहीं दे सकेगा उपदेश


क्या भारत में 5G नेटवर्क का परीक्षण करके चीन के लिए जासूसी करेगी हुवावे? ABP न्यूज़ का बड़ा खुलासा


Rajiv Gandhi: भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे, कंप्यूटर क्रांति के जनक के तौर पर किया जाता है याद