PM Modi in Glasgow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्कॉटिश शहर ग्लासगो में मंगलवार को दौरे का दूसरा दिन होगा. पीएम मोदी इजरायल और यूक्रेन हित कई अन्य देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. कोरोना महामारी फैलने के बाद से प्रधान मंत्री की यह पहली इस तरह की बैठक होगी. इस बैठक के बाद पीएम मोदी उद्योगपति बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे. 


इससे पूर्व सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इग्लैंड के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों ने ग्रीन हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा और स्वच्छ प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की.


इससे पूर्व G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को अपने रोम दौरे के दौरान पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी और पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी. पोप ने प्रधानमंत्री के भारत दौरे के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया और इसे एक 'महान उपहार' कहा. दोनों की मुलाकात वेटिकन सिटी में हुई थी और उनकी बातचीत सिर्फ 20 मिनट के लिए निर्धारित होने के बावजूद लगभग एक घंटे तक चली.


पीएम मोदी वर्तमान में COP26 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. यह 190 से अधिक देशों की एक बैठक जो जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के लिए सहमत हुई. यह संस्था ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए आपसी कदम उठाती है.


यह भी पढ़े-


COP26 समिट: क्लाइमेट चेंज पर PM मोदी का 'पंचामृत', बोले- भारत कार्बन इंटेन्सिटी को 45 प्रतिशत से भी कम करेगा


PM Modi In Britain: अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 'सीओपी-26' में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, जलवायु के एजेंडे पर पेश करेंगे रिपोर्ट