PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वॉड समिट में हिस्सा लेने के लिए 23 और 24 जून को जापान की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे. इस बात की जानकारी विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने दी है. इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वो जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे.


जापान के प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात
विदेश सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे. भारत-जापान विशेष, सामरिक और वैश्विक संबंधों में गति देखी गई है. टोक्यो में दोनों देशों के पीएम  व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर चर्चा करेंगे.






क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर होगी चर्चा
उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में आज चुनाव हो रहे हैं. अगले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के क्वाड समिट में शामिल होने की संभावना है. उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में नए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मिलेंगे. उन्होंने बताया कि अपनी (भारत-ऑस्ट्रेलिया) बातचीत में, दोनों नेता भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचार साझा करेंगे. पिछली द्विपक्षीय बैठक इस साल मार्च में वर्चुअल माध्यम से हुई थी.


जो बाइडन दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा पर
वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दक्षिण कोरिया और जापान की छह दिन की यात्रा पर रवाना हो गये हैं. उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के नेताओं के साथ संबंधों को मजबूत करना है, वहीं चीन को यह संदेश देना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले को देखते हुए बीजिंग को प्रशांत क्षेत्र में अपनी गतिविधियों को विराम देना चाहिए.


गुरुवार को रवाना हुए बाइडन
बाइडन गुरुवार को रवाना हुए. वह इस दौरान दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक येओल और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात कर सकते हैं. उनकी बातचीत में व्यापार, ग्लोबल सप्लाई सीरीज में बढ़ती मजबूती, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के बारे में बढ़ती चिंताएं और उस देश में कोविड-19 के प्रकोप जैसे विषय आ सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Rajasthan News: पीएम मोदी बोले- दुनिया भारत की तरफ और भारत की जनता बीजेपी की ओर उम्मीदों से देख रही


ये भी पढ़ें: Quad Summit: टोक्यो में लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, पीएम मोदी 24 मई को जाएंगे जापान, जो बाइडेन से करेंगे मुलाकात