PM Modi Visit Kanyakumari: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान करेंगे. पीएम मोदी का ये कन्याकुमारी दौरा 30 मई से 1 जून तक का होगा. पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान करेंगे. ये मंडपम उसी स्थान पर बना है, जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था.


साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान अंतिम चरण के मतदान के समय पीएम मोदी केदारनाथ गए थे. उस दौरान उन्होंने रुद्र गुफा में ध्यान किया था. वहीं, 2014 में उन्होंने शिवाजी के प्रतापगढ़ का दौरा किया था. 1 जून को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान होना है. आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार इससे पहले 30 मई को सुबह 11 बजे पीएम मोदी होशियारपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह तमिलनाडु जाएंगे और वहीं रात में विश्राम करेंगे. 






कन्याकुमारी में हुए थे स्वामी विवेकानंद को भारत माता के दर्शन


गौरतलब है कि कन्याकुमारी वह स्थान है जहां स्वामी विवेकानंद को भारत माता के दर्शन हुए थे. इस शिला का स्वामी विवेकानंद के जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा. जबकि, लोगों का मानना है कि जैसे सारनाथ गौतम बुद्ध के जीवन में विशेष स्थान रखता है, वैसे ही यह चट्टान स्वामी विवेकानंद के जीवन में भी वैसा ही स्थान रखती थी. स्वामी विवेकानंद देशभर में भ्रमण के बाद यहां पहुंचे और तीन दिनों तक तपस्या की और विकसित भारत का सपना देखा.


उसी स्थान पर ध्यान करना स्वामी जी के विकसित भारत के दृष्टिकोण को जीवन में लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. शास्त्रों के अनुसार, माना जाता है कि देवी पार्वती भी उसी स्थान पर एक पैर पर बैठकर भगवान शिव की प्रतीक्षा करती रहीं थी. बता दें कि, कन्याकुमारी यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है. इसके अलावा, यह वह स्थान है जहां भारत की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएं मिलती हैं. यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के मिलने का सेंटर प्वाइंट भी है.


कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत देंगे PM मोदी


इस यात्रा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं. यह तमिलनाडु के प्रति प्रधानमंत्री की गहरी प्रतिबद्धता और प्रेम को भी दर्शाता है कि वह चुनाव खत्म होने के बाद भी राज्य का दौरा कर रहे हैं. हालांकि, पीएम मोदी चुनाव प्रचार के आखिरी में आध्यात्मिक यात्राएं करने के लिए जाने जाते हैं.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'लव जिहाद शब्द पहली बार झारखंड में आया, यहां घुसपैठ सबसे बड़ी समस्या', दुमका में बोले पीएम मोदी