मुंबई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बीजेपी के एक कार्यक्रम में 1975 में आपातकाल के खिलाफ लड़ाई वाले लोगों से मिलेंगे. पीएम मोदी इस कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे. कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों के प्रति आभार प्रकट करना है, जिन्होंने 1975 में आपातकाल के खिलाफ लड़ाई लड़ी और लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षित करने के बारे में सोचा.


आपातकाल की 43वीं बरसी


बीजेपी की मुंबई इकाई ने आपातकाल की 43 वीं बरसी के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1975 में आपातकाल लगाया था. मोदी आपातकाल लगाए जाने के कदम के कटु आलोचक हैं. पीएम मोदी ने पिछले साल 25 जून को अपने मन की बात रेडियो कार्यक्रम में आपातकाल का जिक्र करते हुए कहा था कि इस तरह की काली रात कभी नहीं भुलाई जा सकती.


पीएम मोदी ने कहा था कि उन घटनाओं को याद करना जरूरी है, जिसके चलते लोकतंत्र को नुकसान पहुंचा था. वहीं, लोकतंत्र की सकारात्मक गुणवत्ताओं की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और प्रदेश भाजपा प्रमुख रावसाहेब दानवे भी आज के कार्यक्रम में शरीक होंगे.


एआईआईबी की तीसरी सालाना बैठक का उद्घाटन


पीएम मोदी आज एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) की तीसरी सालाना बैठक का भी आज उदघाटन करेंगे. इस साल बैठक की थीम 'आधारभूत संरचना के लिए धन जुटाना: नवाचार और तालमेल' है. इसमें सरकार के विभिन्न स्तरों तथा विभिन्न संगठनों के अग्रणी लोग बेहतर ढांचागत निवेश के जरिये टिकाऊ भविष्य तैयार करने के अनुभव और तरीकों को साझा करेंगे.


मुंबई में 25-26 जून को हो रही इस बैठक का आयोजन आर्थिक मामलों का विभाग, केंद्र सरकार और एआईआईबी संयुक्त तौर पर कर रही है. चीन के बाद भारत इस बैंक में सबसे बड़ा हिस्सेदार है. भारत 1.2 अरब डालर के कर्ज की स्वीकृति के साथ इससे कर्ज सबसे ज्यादा कर्ज हासिल करने वाला देश है. बैंक अब तक सदस्य देशों को कुल 4.5 अरब डालर के कर्ज मंजूर कर चुका है.


देश भर में बीजेपी की प्रेस कांफ्रेन्स


सोमवार को आपातकाल पर ब्लैक डे मनाने के बाद बीजेपी आज एक साथ कांग्रेस के खिलाफ पूरे देश में प्रेस कांफ्रेन्स करेगी. प्रेस कॉन्फेंस में कांग्रेस पर हमले की जिम्मेदारी बीजेपी के मंत्रियों और बड़े नेताओं पर होगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज गुजरात में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.