Eid Milad-Un-Nabi 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद मिलाद-उन-नबी के अवसर पर बधाई दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "ईद मुबारक! मिलाद-उन-नबी के अवसर पर शुभकामनाएं. सद्भाव और एकजुटता सदैव बनी रहे. चारों ओर खुशी और समृद्धि हो.

 

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को मिलाद-उन-नबी की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी और सभी से पाक कुरान की पवित्र शिक्षाओं को आत्मसात करने तथा एक शांतिपूर्ण समाज के निर्माण का संकल्प लेने को कहा.



राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कही ये बात


उन्होंने अपने संदेश में कहा, "पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन, जिसे मिलाद-उन-नबी के रूप में मनाया जाता है, पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई देती हूं."


राष्ट्रपति ने आगे कहा, "पैगंबर मुहम्मद ने हमें प्रेम और भाईचारे की भावनाओं को मजबूत करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने समाज में समानता और सद्भाव के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने लोगों को दूसरों के प्रति दयालु होने और मानवता की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया." उन्होंने आगे कहा, ‘‘आइए, हम पाक कुरान की पवित्र शिक्षाओं को आत्मसात करें और एक शांतिपूर्ण समाज के निर्माण का संकल्प लें.’’


जानें क्यों मनाते हैं ईद ए मिलाद?


ईद-ए-मिलाद मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, तीसरा माह रबी उल अव्वल होता है. यह इस्लामी इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण महीना है,क्योंकि इस महीने में पैगम्बर मोहम्मद का जन्म हुआ था. इस दिन लोग उनके जन्म का जश्न मनाते हैं. 


(भाषा इनपुट के साथ)