आज के दौर में 12 रुपये की भला क्या कीमत है? एक लीटर पानी की बोतल भी 15-20 रुपये की आती है. लेकिन भारत सरकार 12 रुपये में दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध करा रही है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत दुर्घटना से मृत्यु होने पर या पूर्ण विकलांगता होने पर उसके नॉमिनी को सरकार दो लाख रुपये देती है.


इस योजना का ऐलान तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साल 2015 के बजट भाषण में किया था. इसके बाद मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपचारिक रूप से इस योजना की शुरुआत की थी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की खास बातें

  • PMSBY के लिए 18-70 उम्र वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं. योजना का फायदा उठाने के लिए सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है.

  • आत्महत्या करने पर पॉलिसीहोल्डर के नॉमिनी को दो लाख रुपये की बीमा राशि नहीं मिलेगी. अस्थायी आंशिक दिव्यांगता भी इस योजना में कवर नहीं होता है.

  • दुर्घटना या हत्या के कारण मृत्यु होने की स्थिति में पॉलिसीहोल्डर के नॉमिनी को बीमा राशि मिलती है. इसके अलावा स्थायी पूर्ण दिव्यांगता की स्थिति में भी क्लेम मिलता है.

  • योजना के लिए सालाना 12 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा करने होते हैं. अगर समय पर प्रीमियम जमा नहीं किया गया, तो पॉलिसी रद्द हो जाती है और फिर रिन्यू नहीं होती है.

  • प्रीमियम बैंक अकाउंट से सीधे ऑटो डेबिट होता है. पॉलिसी रद्द तब होती है जब बैंक अकाउंट में प्रीमियम की रकम जितना पैसा न हो.
    अगर किसी वजह से आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया है, तो उस स्थिति में भी पॉलिसी रद्द हो सकती है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, 31 मार्च 2019 तक 15 करोड़ से ज्यादा लोग प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कवर हो चुके थे. इस योजना का उद्देश्य उन गरीब लोगों तक फायदा पहुंचाना है जो महंगी बीमा पॉलिसी नहीं खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Exclusive: ICU में भर्ती एक्टर आशीष रॉय को नहीं मिल रही है आर्थिक मदद, लॉकडाउन में घर बेचने की कोशिश नाकाम

फैजल सिद्दीकी का टिकटॉक अकाउंट सस्पेंड, जानिए क्या था उस आपत्तिजनक वीडियो में जिसपर बढ़ा विवाद