How to Apply for PM SVANidhi Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (14 मार्च 2023) शाम पांच बजे दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के लाभार्थियों को बड़ी सौगात देंगे. वह इन लोगों को संबोधित करने के साथ ही दिल्ली के 5,000 स्ट्रीट वेंडरों (एसवी) सहित एक लाख स्ट्रीट वेंडरों को इस योजना के तहत लोन भी बांटेंगे. प्रधानमंत्री इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला भी रखेंगे.


कोरोना महामारी के चलते गहराए वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान निम्न वर्ग या गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक जून, 2020 को ‘पीएम स्वनिधि’ योजना लॉन्च की गई थी. पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को 10,000 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक का लोन मिलता है. यह लोन, वर्किंग कैपिटल टर्म लोन (डबल्यूसीटीएल) मासिक किश्तों में चुकाना होता है. दूसरी किश्त के लिए 20,000 रुपए तक का लोन मिलता है जिसके लिए 18 महीने की अधिकतम और छह महीने की न्यूनतम पुनर्भुगतान अवधि होती है.


यह योजना हाशिए पर पड़े स्ट्रीट वेंडरों के लिए काफी लाभदायक साबित हुई. अब तक देश भर में 62 लाख से भी अधिक स्ट्रीट वेंडरों को 10,978 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि के 82 लाख से अधिक लोन बांटे जा चुके हैं. सिर्फ दिल्ली में ही 232 करोड़ रुपए की राशि के लगभग दो लाख लोन वितरित किए गए हैं.






कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?


 योजना का लाभ मुख्य रूप से स्ट्रीट सेलर और स्ट्रीट ट्रेडर ले सकते हैं. जैसे गलियों में सब्जी बेचने वाले, खाने की चीजें बेचने वाले या इनकी तरह ही गलियों में घूम-घूमकर दूसरे सामान बेचने वाले. ये लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं.


लाभार्थी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई



  • सबसे पहले नजदीकी सरकारी बैंक में जाएं.

  • वहां जाकर मैनेजर से पीएम स्वनिधि योजना के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म लें.

  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही से दर्ज करें.

  • जरूरी दस्तावेजों के साथ ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा कर दें.

  • आप चाहें तो अपने क्षेत्र के बैंकिंग संवाददाता (बीसी) या माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूशन (एमएफआई) के एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं.

  • आपको आवेदन के साथ पहचान पत्र और आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगानी होगी.

  • इसके अलावा ऐप्लिकेशन फॉर्म के साथ पैन कार्ड की कॉपी भी अनिवार्य है.

  • आवेदक क्या काम करता है उसकी जानकारी देनी होती है.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है.


ये भी पढ़ें


ED Attack Case: शाहजहां शेख पर ED का एक्शन, चार जगहों पर छापेमारी, CBI ने भाई आलमगीर को भेजा समन