नई दिल्ली: देश आज आजादी की 73वीं सालगिरह मना रहा है. कोरोना काल के बीच इस बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्साह तो है लेकिन एक डर भी है. हर बार लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम का स्वरूप भी इस बार बदला होगा. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्रचीर से जब तिरंगा फहराएंगे तो एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाएंगे.


प्रधानमंत्री मोदी लगातार सातवीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही वह सातवीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फरहराने वाले चौथे प्रधानमंत्री बन जाएंगे. इससे पहले सात या उससे ज्यादा बार लाल किले पर तिरंगा फहराने वाले प्रधानमंत्रियों में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह शामिल हैं.


देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 1947 से 1963 के बीच लाल किले पर तिरंगा फहराया. प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1966 से 1976 और 1980 से 1984 के बीच अपने दो कार्यकाल के दौरान लाल किले पर तिरंगा फहराया. वहीं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 2004 से 2013 के दौरान लाल किले पर तिरंगा फहराया.


आजादी के जश्न को लेकर खास इंतजाम


एक तरफ जहां आजादी का जश्न है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना का कहर भी छाया हुआ है. स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध तो नहीं है लेकिन इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. ऐसे में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक मंच लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर भी विशेष तैयारियां की गईं हैं. सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर सैनिटाइजेशन तक के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. इस बार सिर्फ चुनिंदा और बेहद महत्वपूर्ण लोगों को ही कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है.


ये भी पढ़ें


Independence Day 2020 LIVE: आज देश मना रहा है अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस


Independence Day 2020: आज 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा शेड्यूल