मुंबई: पीएमसी बैंक में 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले मामले में बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोड़ा को पुलिस आज मुबई की किला कोर्ट में पेश करेगी. इसके साथ ही घोटाले के आरोपी हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के निदेशक राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग को भी आज ईडी की विशेष अदालत में पेश किया जायेगा.


राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग को कोर्ट ने 18 अक्टूबर को ईडी की हिरासत में भेजा था. वहीं, पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोड़ा को 17 अक्टूबर को पुलिस हिरासत में भेजा गया था. आज कोर्ट में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा सुरजीत सिंह अरोड़ा की पुलिस हिरासत बढ़ाने की मांग करेगी.


पीएमसी बैंक घोटाले की जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि सुरजीत सिंह अरोड़ा ने आधिकारिक पद का ‘दुरुपयोग’करते हुए इस घोटाले में सहयोग किया है. बता दें कि पीएमसी बैंक के 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में अरोड़ा को जांच एजेंसी ने पहले तलब किया था और फिर उन्हें गिरफ्तार किया था.


जापान में नए सम्राट का राज्यारोहण आज, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व


सरकारी बैंकों के विलय के विरोध में बैंक यूनियनों की हड़ताल आज, कामकाज हो सकता है प्रभावित


सुरजीत सिंह अरोड़ा इस मामले में गिरफ्तार होने वाले पांचवें आरोपी हैं. सुरजीत सिंह अरोड़ा से पहले बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को भी गिरफ्तार किया गया था. कोर्ट ने उनकी पुलिस हिरासत खत्म होने के बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. सुरजीत सिंह अरोड़ा और जॉय थॉमस के अलावा इस घोटाले में एचडीआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राकेश वधावन, उनके बेटे सारंग वधावन और पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है.


बैंक घोटाले की जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि सुरजीत सिंह अरोड़ा पीएमसी बैंक की ऋण समिति में थे. अधिकारियों का कहना है कि वह ऋण मंजूर करने की प्रक्रिया में शामिल रहे हैं और घोटाले में उनकी भूमिका सामने आई है. जांच अधिकारियों ने कहा कि एचडीआईएल समूह को व्यापक स्तर पर ऋण सुविधा दी गई जिसमें घोटाला हुआ है.


बता दें कि मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पहले ही कोर्ट को बताया है कि बैंक अधिकारियों ने एचडीआईएल के 44 ऋण खातों को 21,049 फर्जी खातों से बदला ताकि रियल एस्टेट समूह की ऋण भुगतान में असफलता को छिपाया जा सके. आपको जानकारी दें कि इस बैंक घोटाले के सामने आने के बाद से बैंक के हजारों खाता धारक परेशान हैं. घोटाले के बाद से आरबीआई ने पीएमसी बैंक से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी है.


यह भी पढ़ें-

Exit Poll 2019: बीजेपी की प्रचंड जीत, विपक्ष का सूपड़ा साफ-एग्जिट पोल


घूमने जाना चाहते हैं तो सियाचिन जाइए, रक्षा मंत्री का एलान- सियाचिन को टूरिस्टों के लिए खोला गया