मुंबई/दिल्ली: पीएनबी घोटाले में अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए ईडी ने बीते शुक्रवार को नीरव मोदी की पत्नी एमी को पूछताछ के लिए समन भेजा. साथ ही नीरव की बैंकों में जमा राशि और शेयरों सहित लगभग 44 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली. ईडी ने अरबपति हीरा कारोबारी से जुड़ी एक वर्कशॉप से बड़ी संख्या में इंपोर्टेड घड़ियां भी जब्त कर लीं.


ईडी ने PMLA कानून के तहत नीरव मोदी ग्रुप के 30 करोड़ रुपये के बैंक खातों और 13.86 करोड़ रुपये के शेयरों पर ताज़ा जब्ती के आदेश जारी किया है. नीरव की पत्नी और अमेरिकी नागरिक एमी को समन जारी करते हुए ईडी ने नीरव के रिश्तेदार और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी को पूछताछ के लिए 26 फरवरी को मुंबई स्थित अपने कार्यालय में बुलाया है.


पूछताछ के लिए दी गई 22 फरवरी की तारीख को आने में विफल रहे नीरव को भी इसी दिन ईडी के सामने पेश होने के लिए समन जारी किया गया है. एजेंसी ने पिछले हफ्ते अलग-अलग जगहों पर नीरव से जुड़ी संपत्तियों पर छापेमारी के बाद बड़ी संख्या में इम्पोर्टेड घड़ियां, स्टील की 176 अल्मारियां, 158 बॉक्स और 60 कंटेनर जब्त किए हैं.


ईडी ने बीते गुरुवार को कारोबारी और उसके ग्रुप से जुड़ी 100 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की जमा राशि, शेयर और कारें जब्त की थीं. दावा किया गया है कि ईडी द्वारा इस मामले में अबतक जब्त की गई कुल संपत्ति 5,870 करोड़ रुपये की है. एजेंसी ने कहा कि इसका स्वतंत्र मूल्यांकन कराया जा रहा है.