नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अक्सर अपनी अंग्रेजी को लेकर चर्चा में रहने वाले शशि थरूर ने एक नया शब्द सीखा है, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. ये शब्द है 'Pogonotrophy'. अंग्रेजी के इस शब्द का मतलब दाढ़ी बढ़ाना होता है. शशि थरुर ने इस शब्द का मतलब बताते हुए इसका इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लंबी दाढ़ी से किया है. आप भी समझिए पूरा मामला क्या है.


थरूर ने पीएम मोदी से जोड़ा अंग्रेजी शब्द


दरअसल शशि थरूर से एक यूज़र ने कहा था, ''मैं एक नया शब्द सीखने का इंतज़ार कर रही हूं.'' इस पर शशि थरूर ने जवाब दिया, ''मेरे अर्थशास्त्री दोस्त रतिन रॉय ने मुझे नया शब्द 'Pogonotrophy' सिखाया है, जिसका मतलब दाढ़ी बढ़ाना होता है.'' थरूर ने आगे कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी महामारी के दौरान दाढ़ी बढ़ाते रहे.''



जब थरूर ने जीडीपी से की थी पीएम मोदी की दाढ़ी की तुलना


ये पहली बार नहीं है कि कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पीएम मोदी की बढ़ती दाढ़ी पर कमेंट किया हो. इससे पहले भी वह देश की जीडीपी की तुलना पीएम मोदी की दाढ़ी से कर चुके हैं. थरुर ने ट्विटर पर साल 2017 से 2019-20 तक के आंकड़े दिखाते हुए जीडीपी के आंकड़ों के साथ पीएम मोदी की पांच तस्वीरें शेयर की थीं. इन तस्वीरों में पीएम मोदी की दाढ़ी का साइज अलग-अलग है.



शशि थरूर ने इस ट्वीट के साथ लिखा था, 'इसे कहते हैं ग्राफिक्स इलेस्ट्रेशन के मायने.' ग्राफिक्स में दिखाया गया है कि साल 2017-18 की चौथी तिमाही में भारत की जीडीपी 8.1 फीसदी थी. फिर साल 2019-20 की दूसरी तिमाही में जीडीपी गिरकर 4.5 फीसदी रह गई है.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus: देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख के पार, पिछले 24 घंटों में 853 लोगों की मौत


RTI से खुलासा: पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर टैक्स से केंद्र सरकार को हुई बंपर कमाई, साढ़े 4 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा मिले