श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर यानी एक ऐसा राज्य जहां की खबर हर दिन राष्ट्रीय सुर्खियां बनती है. आज सुबह ही आतंकवादियों ने एक कांस्टेबल जावेद अहमद डार की हत्या कर दी. वहीं हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत की बरसी को देखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आज कई अलगाववादी नेताओं को हिरासत में ले लिया. जानते हैं घाटी से जुड़ी छह बड़ी खबरें


कांस्टेबल की हत्या
हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों ने शोपियां जिले में जम्मू-कश्मीर पुलिस के कॉन्सटेबल जावेद अहमद डार की हत्या कर दी. डार को चार आतंकवादियों ने गुरुवार की शाम को शोपियां जिले के वेहिल गांव से अगवा किया था. आतंकवादी कार से आए थे. पुलिस ने कहा कि डार का गोलियों से छलनी शव शुक्रवार की सुबह कुलगाम जिले के पास पाया गया. डार को आज सैकड़ों की भीड़ ने अंतिम विदाई दी. इसी तरह का मामला 14 जून को आया था. जब आतंकवादियों ने राष्ट्रीय राइफल्स के जवान औरंगजेब खान को अगवा कर लिया था और उनकी हत्या कर दी थी. डार की हत्या के बाद केंद्र सरकार चौकस है. सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्रालय जल्द ही नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है.


कश्मीर: घाटी में तैनात जवानों और अफसरों को देना होगा छुट्टी का प्लान-सूत्र


बुरहान ही बरसी
हिज्बुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत के दो साल पूरे होने पर अलगाववादियों ने बंद का एलान किया है. इसके मद्देनजर जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में प्रतिबंध लगा दिया गया है और दो अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक और यासिन मलिक को हिरासत में ले लिया गया है. संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (जेआरएल) की अध्यक्षता करने वाले सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर और यासीन मलिक ने रविवार को कश्मीर घाटी में बंद का आह्वान किया है. वानी 8 जुलाई 2016 को अनंतनाग में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था. उसकी मौत के बाद कश्मीर में आतंकी घटनाओं और हिंस में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई थी. सुरक्षाबलों की कार्रवाई को लेकर भी सवाल उठे थे.



एनआईए की चंगुल में महिला अलगाववादी नेता
कश्मीरी महिला अलगाववादी समूह 'दुख्तरान-ए-मिल्लत' की प्रमुख आसिया अंदराबी और उनकी दो सहयोगियों को शुक्रवार को 10 दिनों के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में भेज दिया गया. एजेंसी ने अंदराबी, सोफी फहमीदा और नाहिदा नसरीन को देशद्रोह के मामले में एनआईए की विशेष न्यायाधीश पूनम बांबा के समक्ष पेश किया गया, जिसके बाद अदालत ने तीनों आरोपियों से 16 जुलाई तक पूछताछ करने की एजेंसी को इजाजत दे दी.आसिया की गिरफ्तारी के विरोध में अलगावादियों ने कल बंद बुलाया है.


आतंकी हमला
आतंकियों ने आज नेशनल कांफ्रेंस के पूर्व नेता मोहम्मद अशरफ भट को निशाना बनाते हुए उनके घर पर ग्रेनेड से हमला किया. पुलवामा के त्राल में किये गए इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


पीडीपी में बगावत
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. बीजेपी से गठबंधन टूटने और सरकार गिरने के बाद अब तक पीपुल्स डेमोक्रेटिक (पीडीपी) के छह विधायकों ने महबूबा के खिलाफ बगावती रुख अख्तियार कर लिया है. सभी नेताओं का कहना है कि पार्टी में परिवार हावी है. दूसरे नेताओं को कोई तवज्जो नहीं मिल रही है. आज दो विधायकों जावेद बेग और एमएलसी यासिर रेशी ने पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के खिलाफ बयानबाजी की. दोनों विधायकों से पहले अब्दुल मजीद, इमरान अंसारी, अबीद हुसैन अंसारी और मोहम्मद अब्बास वानी ने बगावत कर चुके हैं.



जम्मू-कश्मीर: महबूबा की बढ़ी मुश्किलें, विधायकों ने की बगावत

अमरनाथ यात्रा शुरू
अमरनाथ यात्रा कश्मीर घाटी में पहलगाम से आज फिर शुरू हो गई, जबकि यह बालटाल से तीसरे दिन भी रुकी रही. जम्मू एवं कश्मीर के एक अधिकारी ने कहा, "मौसम में सुधार के बाद तीर्थयात्रियों को पहलगाम आधार शिविर से आगे जाने (गुफा मंदिर की तरफ) की अनुमति दी गई. हालांकि, बालटाल (गांदरबल जिला, कश्मीर घाटी में) से किसी को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई."


सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, जगन्नाथ पुरी मंदिर में गैर हिंदुओं को भी मिले दर्शन का मौका