नई दिल्ली: दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर ट्रकों में बड़ी संख्या में पलायन कर रहे मजदूर सवार हैं. करीब 10 ट्रक यहां पर खड़े हुए हैं. दरअसल दिल्ली एनसीआर से बड़ी संख्या में मजदूर अपने अपने शहर, गांव के लिए पैदल ही निकल पड़े थे. ये लोग गाजियाबाद के विजयनगर तक पहुंचे थे कि पुलिस ने इन्हें वहां रोक लिया.


सैकड़ों की संख्या में यह मजदूर है जिन्हें यूपी पुलिस ट्रक में बैठा कर गाजीपुर ले आई. यहां से इन्हें क्वॉरंटाइन सेंटर ले जाया जाएगा. कोई बिहार जा रहा था कोई कानपुर. दिल्ली और एनसीआर से पैदल ये लोग चले थे. ये सोचकर कि धीरे-धीरे अपने गांव पहुंच जाएंगे.


इन लोगों का कहना था कि इन्हें यहां ना खाना मिल रहा था ना पानी. यह लोग परेशान हो चुके थे. प्रशासन भी कई बार इनकी डिटेल ले चुका है लेकिन अभी तक इनकी जाने की कोई व्यवस्था नहीं की. इसीलिए यह लोग पैदल ही निकल पड़े थे. लेकिन अब इन्हें गाजियाबाद में रोक लिया गया.


सरकार चला रही है इन मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन लेकिन नाकाफी है यह कोशिशें


सरकार लगातार हर राज्य में फंसे मजदूरों को उनके शहरों तक ट्रेन से पहुंचाने की कवायद में जुटी है लेकिन बावजूद उसके इन मजदूरों का पलायन जारी है और इसकी वजह है सरकार के नाकाफी प्रयास. जरूरत है सरकार को जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा ट्रेन चलाने की.


जिससे इन मजदूरों को इनके गांव शहरों तक पहुंचाया जाए. क्योंकि कहीं ना कहीं अब इन मजदूरों का धैर्य जवाब दे रहा है. जिसके चलते यह लोग हजारों मील पैदल चलने को मजबूर है. या फिर ट्रकों में गैरकानूनी तरीकों से एक दूसरे से सटकर बैठ कर जाने को मजबूर है


ये भी पढ़ें-


सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों का मार्केट कैप 2.50 लाख करोड़ रुपये घटा, रिलायंस- भारती एयरटेल के कैप में हुई वृद्धी


मौसम अपडेट: कोरोना संकट के बीच दिल्ली-NCR समेत कई इलाकों में चली धूल भरी आंधी