Himachal Pradesh Police Recruitment Exam: हिमाचल में पुलिस भर्ती परीक्षा में बड़ा खुलासा हुआ है. कल रात कांगडा में पुलिस अधिकारियों ने एफआईआर दर्ज कराई है जिसमें नकल कराये जाने का आरोप लगाया गया है. बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले में कुछ बड़े नामों का खुलासा हो सकता है. पुलिस विभाग के बड़े लोगों पर मामले को छिपाए जाने का भी आरोप लगया जा रहा है. वहीं, चुनावी साल में इस सरकारी नाकामी के सामने आने के बाद सियासी सरगर्मियां और तेज हो गई हैं. 


प्रदेश भर में 27 मार्च को हुई पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र (पेपर) लीक हो गया था. अभ्यर्थियों ने 6 से 8 लाख रुपये देकर प्रश्नपत्र और उसके उत्तर ले लिए थे. परीक्षा में अप्रत्याशित 70 अंकों के साथ पास हुए. माना जा रहा है कि पेपर किसी प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ है. पेपर लीक करने वाले आरोपी हरियाणा और दिल्ली से हैं. उधर, तीनों अभ्यर्थी पुलिस हिरासत में हैं. कांगड़ा पुलिस ने पेपर लीक की पुष्टि होने के बाद कांगड़ा के गगल थाने में गुरुवार देर रात आरोपियों के खिलाफ धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है. 


इस कारण हुआ पुलिस को शक 


5 अप्रैल को लिखित परीक्षा का परिणाम निकलने के बाद पास हुए अभ्यर्थियों को पुलिस ने दस्तावेजों की जांच के लिए प्रदेश भर में बुलाया. इसके बाद नियुक्ति होनी थी. दस्तावेजों की जांच के दौरान एसपी कांगड़ा को तीन युवाओं पर शक हुआ. तीनों युवाओं के 90 में से 70 अंक थे लेकिन दसवीं की कक्षा में उनके अंक 50 फीसदी भी नहीं थे. एसपी ने तीनों युवाओं से अलग-अलग कड़ी पूछताछ की जिसमें तीनों फंस गए और उन्होंने माना कि लिखित परीक्षा से पहले ही 6 से 8 लाख रुपये देकर उन्हें टाइप्ड प्रश्नों के उत्तर मिल गए थे. उन्हें उत्तर रटने को कहा गया था.
 
74 हजार ने दी थी लिखित परीक्षा


हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को भर्ती परीक्षा हुई थी. इनमें 932 पुरुष, 311 महिला कांस्टेबल, 91 पुरुष कांस्टेबल बतौर चालक पदों के लिए 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ. पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश में निर्धारित 81 केंद्रों पर किया गया था. लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60 हजार से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.


यह भी पढ़ें.


Heatwave Management: देश में बढ़ रहे पारे से पीएम मोदी चिंतित! मानसून की तैयारियों को लेकर भी की मीटिंग


Jammu And Kashmir: आंतकियों के हाथ लगी स्टील बुलेट और थर्मल इमेजिंग डिवाइस, सेना ने निपटने के लिए की है ये तैयारी