Mumbai Airport Drugs: सीबीआई ने सोमवार (7 नवंबर) को मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पोलैंड के एक नागरिक को गिरफ्तार किया. उसके पास से छह किलो हेरोइन मिली है, जिसकी अनुमानित कीमत 18 करोड़ रुपये बताई जा रही है. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किया गया पोलिश नागरिक जसिंकी आंद्रेजेज विस्लॉ है जो इथियोपिया के रास्ते जिम्बाब्वे से आ रहा था. 


पिछले महीने पकड़ी गई थी कोकीन


मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Mumbai Airport) पर सीमा शुल्क अधिकारियों (Customs Officers) ने 9.8 करोड़ रुपये का कोकीन जब्त किया था. कोकीन (Cocaine) इथियोपिया (Ethiopia) की राजधानी आदिस अबाबा (Addis Ababa) से इथियोपियाई एयरलाइंस (Ethiopian Airlines) की फ्लाइट ईटी-610 के जरिये मुंबई लाई गई थे. बाद में, मादक पदार्थों की तस्करी के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. अधिकारियों ने आरोपी से 980 ग्राम कोकीन बरामद किया था. आरोपी ने मादक पदार्थ को अंडरगारमेंट में छुपा रखा था.


DRI ने 86.5 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किया था


डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की मुंबई जोनल यूनिट के अधिकारियों ने मुंबई एयरपोर्ट के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स में दो अमेरिकी-मूल के कूरियर कंसाइनमेंट को इंटरसेप्ट किया था. खुफिया जानकारी के आधार पर जांच में अधिकारियों को करीब 86.5 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाला हाइड्रोपोनिक ड्रग्स मिला था. ड्रग्स की इस खेप को 'आउटडोर कंक्रीट फायर पिट' के रूप में पार्सल बताया गया था और इसे महाराष्ट्र में मुंबई के नजदीक भिवंडी के लिए भेजा था.


2 लोगों को किया गया था गिरफ्तार


देश की कई एजेंसी की सामूहिक कार्रवाई में ये ड्रग्स जब्त किया गया. भिवंडी इलाके में इस ड्रग्स से जुड़े एक गोदाम और कार्यालय परिसर के संबंधित पते पर आगे की जांच और तलाशी भी की गई. जांच के बाद ड्रग कार्टेल पर कार्रवाई हुई, जिसके बाद महाराष्ट्र से दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है.
 
40 करोड़ की ड्रग्स


हाई क्वालिटी वाले हाइड्रोपोनिक ड्रग्स का मूल्य अवैध बाजार में 39.5 करोड़ रुपये बताया गया था. अभी के वक्त में ड्रग्स की जब्ती अमेरिकी मूल के हाइड्रोपोनिक गांजा ड्रग्स के इंपोर्ट एक खतरनाक मामला है. मुंबई में विदेश से होने वाली मादक पदार्थों की तस्करी को लेकर सीमा शुल्क विभाग सख्त है. अधिकारी इन गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. अधिकारियों की सतर्कता के चलते हफ्तेभर के भीतर दो बार करोड़ों रुपये का कोकीन को जब्त किया जा चुका है.


मुंबई में विदेश से होने वाली मादक पदार्थों की तस्करी को लेकर सीमा शुल्क विभाग सख्त है. अधिकारी इन गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. अधिकारियों की सतर्कता के चलते दो महीनों के भीतर करोड़ों रुपये का कोकीन को जब्त किया जा चुका है. 


ये भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण कल, जानें आपके शहर में चंद्र ग्रहण और सूतक काल का समय