Mamata Vs Dhankhad: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद (Vice President Candidate)के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. जगदीप धनखड़ के बारे में कहें तो वे राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan Highcourt) बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं और उनके पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से रिश्ते की बात करें तो दोनों में राजनीतिक तौर पर हमेशा छत्तीस का आंकड़ा रहा है. ममता बनर्जी से हुए विवादों को लेकर जयदीप धनखड़ चर्चा में बने रहते हैं.


ममता-धनखड़ का विवाद काफी पुराना है


बंगाल में सीएम ममता और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच विवाद नया नहीं है. दोनों कई मुद्दों पर टकराते रहे हैं. ममता राज्यपाल (Governor) पर सीधे केंद्र के आदेश थोपने का आरोप लगाती रही हैं तो वहीं, राज्यपाल कहते हैं कि वह जो भी कार्य करते हैं वह संविधान के मुताबिक होता है. चाहे बात विधानसभा का सत्र बुलाने की हो या किसी नए विधायक को शपथ दिलाने की, बंगाल में तकरीबन हर मामले पर सीएम गवर्नर के बीच सियासी विवाद पैदा हो जाता है. चुनाव के बाद राज्य में हुई हिंसा को लेकर भी सीएम और राज्यपाल में टकराव हुआ था.


दोनों के बीच कभी नीम-नीम, कभी शहद-शहद सा रिश्ता


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और गवर्नर से अब एनडीए के उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार बनाए गए जगदीप धनखड़ के रिश्ते में कभी तो मिठास देखने को मिली तो कभी दोनों का छ्त्तीस का आंकड़ा देखने को मिला. धनखड़ ने सार्वजिनक तौर पर स्वीकार किया था कि उनके और ममता बनर्जी के बीच भाई-बहन जैसा रिश्ता है और वो समझ नहीं पाते कि एक मुख्यमंत्री और राज्यपाल कैसे लड़ सकते हैं.


कब-कब और कैसा रहा विवाद, जानिए...


-पश्चिम बंगाल सरकार राज्यपाल जगदीप धनखड़ को राज्य के निजी विश्वविद्यालयों में 'अतिथि' या 'विजिटर' के तौर पर हटाने के लिए कानून में संशोधन करने के बाद उन्हें उस पद से हटा दिया था.  


-धनखड़ ने एक बार कहा था कि ममता और मेरे बीच भाई-बहन जैसा मजबूत रिश्ता है. धनखड़ ने कहा था कि मैं जब चिंतन करता हूं तो मेरे मन में पीड़ा होती है कि एक मुख्यमंत्री और राज्यपाल कैसे लड़ सकते हैं. मेरा हमेशा प्रयास रहता है कि मैं सरकार की कैसे मदद करूं.


-कुछ ही दिनों पहले एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में जगदीप धनखड़ ने ममता की काफी आलोचना की थी और कहा था कि राज्य में लोकतांत्रिक हालात सही नहीं हैं. पश्चिम बंगाल ज्वालामुखी पर बैठा है और काफी क्रिटिकल स्टेज में है. यहां कोई डेमोक्रेसी नहीं है. बंगाल की जो हालत है- अगर सांस लेना है, नौकरी करना है, राजनीति करनी, अच्छी जिंदगी बितानी है तो एक ही रास्ता है, सत्ताधारी पार्टी के साथ आ जाओ.


-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कुछ दिनों पहले राज्य के गवर्नर जगदीप धनखड़ को ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया था. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि वो बंगाल के गवर्नर के ट्वीट से परेशान हो गई थीं, जिसके बाद उन्होंने जगदीप धनखड़ को ब्लॉक कर दिया. इस दौरान ममता बनर्जी ने गर्वनर धनखड़ पर गंभीर आरोप भी लगाए. जिसके बाद धनखड़ ने इससे साफ इनकार किया था.


-पश्चिम बंगाल में राज्यपाल जगदीप धनखड़ और सीएम ममता बनर्जी के बीच टकराव के बीच गवर्नर ने सीएम को पत्र लिखकर बातचीत का न्यौता दिया था और उन्हें सुविधानुसार राजभवन आमंत्रित किया था. इसे आपसी रिश्ते सुधारने की कोशिश माना गया था और दोनों बातचीत करते हुए नजर आए थे.


-धनखड़ ने ममता बनर्जी का एक वीडियो ट्वीट किया, उसमें वह एक पुलिस अधिकारी से सार्वजनिक रूप से पूछ रहीं है कि क्या राज्यपाल ने आपको फोन किया और उनके काम में हस्तक्षेप किया. धनखड़ ने ममता पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि, यह चिंताजनक परिदृश्य है. सीएम ममता बनर्जी मीडिया के बीच सार्वजनिक रूप से एक एसपी से यह पूछ रहीं है कि क्या राज्यपाल ने आपको फोन किया.


ये भी पढ़ें:


Lulu Mall Lucknow: लुलु मॉल के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने पहुंचे प्रदर्शनकारी, कई को हिरासत में लिया गया


BJP Vice President Candidate: जगदीप धनखड़ एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनें, जेपी नड्डा ने किया एलान