Himachal Pradesh Assembly Election 2022: खूबसूरत पहाड़ों पर बसा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) हमेशा से ही पर्यटकों की पहली पसंद रहा है. हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट यहां घूमने के लिए आते हैं. हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान होने के साथ ही वहां सियासी हलचल तेज हो गई है. सभी राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने में जुट गए हैं. इस बार राज्य का वोटर किस दल पर अपना भरोसा जताएगा ये तो बाद में पता चलेगा.


एक तरफ राज्य की सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) सरकार फिर से प्रदेश में कमल खिलाने की कोशिश करेगी. वहीं, कांग्रेस (Congress) सत्ता में वापसी के लिए खूब प्रयास कर रही है. इस बार इन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में दस्तक देने वाली है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली और पंजाब की तरह हिमाचल में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराना चाहेगी. 


क्या आप के चुनाव लड़ने से मुकाबला त्रिकोणीय होगा, ये तो आठ दिसंबर को जब नतीजे आएंगे तभी पता चलेगा लेकिन फिलहाल अलग-अलग सर्वे में ये बात सामने आई है कि आप को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है. आइए देखते हैं पोल ऑफ पोल्स के नतीजों में आप का क्या हाल है.


हिमाचल में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को पोल ऑफ पोल्स में कितनी सीटें मिलने का अनुमान?


1. एबीपी-सी वोटर सर्वे 


एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे के अनुसार, सभी सीटों पर अकेले लड़ने की तैयारी कर चुकी आम आदमी पार्टी को 0-1 सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को 6.3 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान लगाया गया है.


2. इंडिया टीवी-मैटराइज ओपिनियन पोल 


इंडिया टीवी-मैटराइज ओपिनियन पोल के अनुसार हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाएगी. सर्वे में यह बात सामने आ रही है. इस हिसाब से 'आप' का हिमाचल प्रदेश में खाता भी नहीं खुल पाएगा. 


3. Times Now नवभारत -ETG रिसर्च ओपिनियन पोल


Times Now नवभारत के लिए ये सर्वे ETG रिसर्च ने किया है. इसके अनुसार, हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी को महज 1 सीट मिलने का ही अनुमान है. 


12 नवंबर को होगी वोटिंग


हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वहां जीत दर्ज की थी. पिछले कुछ दशकों में इस पहाड़ी राज्य में सत्ताधारी पार्टी का फिर से सत्ता में लौटने में विफल रहने का इतिहास रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस 21 सीटें जीतने में सफल रही. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को वोटिंग होगी और परिणाम 8 दिसंबर को आएंगे.


इसे भी पढ़ेंः- Congress Twitter: कोर्ट ने कांग्रेस के ट्विटर हैंडल को ब्लॉक करने का दिया आदेश, KGF-2 के गाने से जुड़ा है मामला