नई दिल्ली: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब दर्ज हो रहा है. दिल्ली में सुबह सवेरे स्मॉग ज़्यादातर इलाक़ो में है, जिस से विजिबिलिटी भी कम हो रही है. लेकिन पिछले कुछ दिनों के मुकाबले दो तीन दिनों से AQI कुछ बेहतर दर्ज किया जा रहा है.


दिल्ली के कुछ प्रमुख इलाकों की बात करें तो आनंद विहार में 360, अलीपुर में 379, रोहिणी 346, आरके पुरम में 297, विवेक विहार में 367, सोनिया विहार में 361 और द्वारका सेक्टर 8 में 324 एक्यूआई दर्ज किया गया.


गौरतलब है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच को 'मध्यम', 201 और 300 के बीच को 'खराब', 301 और 400 के बीच को 'बेहद खराब' तथा 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है.


दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम- केजरीवाल
दिल्ली के सर्विस और हाईटेक इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को उद्योग लगाने के लिए अब उत्तर प्रदेश या हरियाणा के शहरों में जाने की जरूरत नहीं है. अब उन्हें दिल्ली में ही काफी सस्ती दर पर ज्यादा जगह मिलेगी. दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्रों में बदलाव के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है.


अभी तक सर्विस उद्योग मास्टर प्लान में आफिस की श्रेणी में आते थे और केवल कमर्शियल एरिया में खुल सकते थे, जो काफी महंगे होते थे. इसलिए यह उद्योग नोएडा, फरीदाबाद या गुरुग्राम चले जा रहे थे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "पुराने औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों को अपने मौजूदा उद्योग को बंद करके हाईटेक या सर्विस इंडस्ट्री लगाने के लिए मौका दिया जाएगा. हमें उम्मीद है कि यह निर्णय दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में बहुत ही अहम कदम साबित होगा."


ये भी पढ़ें-
बिहार चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच एक तिहाई सीटों पर वोटिंग आज, तेजस्वी-तेजप्रताप समेत कई दिग्गज के भाग्य का फैसला
Bihar Election: दूसरे चरण के मतदान से पहले RJD ने उठाया मुजफ्फरपुर बालिका गृह का मुद्दा, जनता से की ये अपील