Assam Polygamy Ban Bill: असम सरकार बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने के लिए दिसंबर के महीने में विधानसभा में बिल पेश करने वाली है. अगले 45 दिनों में विधेयक का मसौदा तैयार किया जाएगा और इसको राज्य विधानसभा में पेश किया जाएगा. इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार (03 सितंबर) को दी.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा, “राज्य सरकार बहुविवाह पर प्रतिबंध लगा सकती है या नहीं इसकी जांच के लिए कानूनी समिति का गठन किया गया था और हमें सकारात्मक विचार मिले हैं. बाद में हमने जनता की राय भी मांगी कि क्या उन्हें कोई आपत्ति है. हमें जनता से कुल 149 सुझाव मिले इनमें से 146 सुझाव बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में थे और तीन सुझाव इसके विरोध में.”


इसी साल विधानसभा में पेश होगा बिल


सीएम सरमा ने आगे कहा, “अब हम प्रक्रिया के अगले चरण की ओर बढ़ेंगे जिसमें अगले 45 दिनों में विधेयक का अंतिम मसौदा तैयार किया जाएगा. मुझे उम्मीद है कि हम इस बिल को दिसंबर में राज्य विधानसभा में पेश कर सकेंगे. हम राज्य में लव जिहाद को रोकने के लिए इस बिल में कुछ प्वाइंट और जोड़ेंगे.”


एएफएसपीए पर क्या बोले सरमा?


वहीं, आर्म्ड फोर्स स्पेशल पावर एक्ट (एएफएसपीए) को वापस लेने के मुद्दे पर बात करते हुए असम के मुख्यमंत्री ने कहा, “हमें इस पर निर्णय लेना है कि एएफएसपीए को वापस लेना है या नहीं. ये राज्य सरकार का एक विचार है और केंद्र सरकार ही इस पर अंतिम विचार करेगी. मैं इस मामले पर केंद्र सरकार से इस महीने या महीने के अंत में चर्चा करूंगा, फिर निर्णय लिया जाएगा.”


सशस्त्र बलों (विशेष शक्ति) एक्ट, 1958, देश की संसद का वो एक्ट है जिसमें आशांत इलाकों में सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए आर्म्ड फोर्स को स्पेशल पावर दी जाती है.


ये भी पढ़ें: Polygamy: बहुविवाह पर सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का बयान, कहा- 'अगर कोई कानून आया तो हम उसका जवाब देंगे'