N Chandra Babu Naidu On Population: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार (21 अक्टूबर) को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की अपील को दोहराते हुए कहा कि अधिक बच्चे पैदा करना एक 'समाधान' है.


आंध्र प्रदेश के सीएम ने राज्य की 'वृद्ध होती आबादी' का मुद्दा उठाया, जबकि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 2026 तक होने वाले परिसीमन के लिए 'समाधान' के रूप में '16 बच्चे' पालने वाले दंपतियों की बात की. मामले को लेकर राजनीति भी अपने चरम पर है. वहीं, दोनों ही नेताओं का बचाव भी किया जा रहा है. एमके स्टालिन के बचाव मे कांग्रेस उतरी तो चंद्रबाबू नायडू के बचाव में टीडीपी.


एमके स्टालिन के बचाव में कांग्रेस ने क्या कहा?


कांग्रेस प्रवक्ता मोहन कुमार मंगलम ने कहा, “उन्होंने जो कहा उसमें इंसाफ की बात है राजनीति की बात नहीं है. उनके कहने का मतलब है कि 2026 में अगर बीजेपी डीलिमिटेशन लेकर आती है तो हर राज्य में सीटें बढ़ जाएंगी. जब हमारा प्रतिनिधित्व कम हो जाएगा तो हम अपनी आवाज लोगों तक कैसे पहुंचा पाएंगे. इसको लेकर एक समाधान निकालना होगा. जिन लोगों ने परिवार नियोजन का पालन किया और आबादी कम की उनके साथ नाइंसाफी नहीं होनी चाहिए. एमके स्टालिन ने एक कहावत के तौर पर कहा है कोई ये नहीं कह रहा है कि 16 बच्चे पैदा करो.”


इसके अलावा कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा, “संघ का रंग चंद्रबाबू नायडू पर चढ़ गया है. इस देश के सामने जनसंख्या बढ़ने की समस्या है और ये जनसंख्या बढ़ाने की बात कर रहे हैं. बीजेपी मुस्लिम समाज पर आरोप लगाती है क्या वही आरोप नायडू पर लगाएगी ये सब विरोधाभाषी बातें हैं.”


चंद्रबाबू नायडू के बचाव में टीडीपी ने क्या कहा?


वहीं टीडीपी प्रवक्ता ज्योत्सना तिरुनागरी ने कहा, “चंद्रबाबू नायडू ने 94-95 में बोला था कि आपको अपनी जनसंख्या घटानी चाहिए. आज की तारीख में जिस तरह की स्थिति है उसके हिसाब है हमें काम करने वाले लोगों की जरूरत है. ये ग्लोबली देखने को मिला है. अगर आंध्र प्रदेश की बात करें तो आबादी ग्रोथ रेट 1.6 पर्सेंट ही है. हमें इसके बारे में बात तो करनी पड़ेगी.”


ये भी पढ़ें: 'समय आ गया है, अब 16-16 बच्चे पैदा करो', नायडू के बाद एमके स्टालिन ने की आबादी बढ़ाने की अपील