नई दिल्ली: लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल और डीजल से अब सब्जियां भी महंगी होने लगी हैं. महंगाई का सबसे बुरा असर आलू की कीमतों पर पड़ा है. आलू हर घर में और रोज इस्तेमाल में आता है. ऐसे में आलू की कीमतों में बढ़ोतरी से जनता के बजट पर महंगाई की सीधी मार पड़ी है. खुदरा मंडी में आलू के दाम पांच से सात रुपये किलो तक बढ़ गए हैं. आठ दस रुपए किलो बिकने वाला आलू तीस रुपए किलो तक पहुंच गया है.


ये हैं आलू महंगा होने के कारण


दरअसल पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग की वजह से ढुलाई का किराया बढ़ गया है. आलू के दाम बढ़ने की ये एक सबसे बड़ी वजह बताई जा रही है. आलू कारोबारियों के मुताबिक, पिछले साल आलू की बहुत ज्यादा फसल बर्बाद हो गई थी जिस डर से किसानों ने आलू की खेती कम की. ये भी एक वजह है जिससे आलू के दाम बढ़े हैं.


16वें दिन भी पेट्रोल महंगा, दिल्ली में 16 पैसे बढ़कर ₹78.43 तो मुंबई में ₹86.24 प्रति लीटर पहुंचा


और बढ़ सकते हैं आलू के दाम


आलू कारोबारियों की मानें तो अभी स्टोरेज का आलू आना शुरू नहीं हुआ है. मतलब अगर स्टोरेज का आलू बाजार में आने लगा तो आलू के दाम और बढ़ सकते हैं, क्योंकि स्टोरेज का खर्च ज्यादा होता है. आलू रोज इस्तेमाल होने वाली सब्जी है. ऐसे में आलू महंगा होने का सीधा असर आपके बजट पर पड़ रहा है.


आलू की कम पैदावार भी बड़ी वजह


बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में आलू का दाम 25 रुपए से 30 रुपए प्रति किलों तक पहुंच गया है. कुछ आलू कारोबारियों का कहना है कि दाम बढ़ने के पीछे आलू की कम पैदावार सबसे बड़ी वजह है. वहीं कुछ कारोबारियों का कहना है कि  लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से किराया महंगा हो रहा है. इसलिए मजबूरन आलू भी महंगा बेचना पड़ रह है.



पड़ोसी देशों में सस्ते पेट्रोल-डीजल ने देश में बढ़ाई तस्करी, खुले आम चल रहा है धंधा


मौसम की मार और खाद-पानी की दिक्कतों से भी बढ़े आलू के दाम


भोपाल में थोक व्यापारियों का कहना है कि थोक बाजार में दो महीने से आलू की कीमतें  14 रुपए तक बढ़ गई हैं.  कीमत बढ़ने का कारण पिछले दो सालों से बर्बाद हो रही फसल थी, जिसके कारण किसानों ने कम फसल बोई. वहीं मौसम की मार और खाद-पानी की दिक्कतों की वजह से भी आलू की पैदावार कम रही, इसलिए आलू के दाम बढ़े हैं.


20-25 रुपए प्रति किलो का बिक रहा है आलू


रिटेल में आलू 20-25 रुपए प्रति किलो का बिक रहा है. इससे पहले 16-20 रुपए का दाम था. दिल्ली की गोविंदपुरी की सब्जी मार्केट में खुदरा व्यापारियों का कहना है कि स्टोरेज का आलू है और सप्लाई कम है. साथ ही डीज़ल महंगा होने से किराया भी बढ़ा है.


ABP न्यूज़ की रिसर्च: यही हालात रहे तो 29 जुलाई को मुंबई में ₹100 प्रति लीटर बिकेगा पेट्रोल