नई दिल्ली: देश में बिजली का आना जाना कोई नई बात नहीं है. बरसों से देश को रोशन रखने के लिए घर-घर बिजली पहुंचाने का सरकारी मिशन चल रहा है. लेकिन कोरोना के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर एक पहल की है. पीएम ने देश से कहा है कि कल रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की बिजली बंद कर दीजिए. मकसद एक बार फिर कोरोना के खिलाफ देश को एकता के सूत्र में बांधना है. लेकिन घर की लाइट बंद करने को लेकर देश में एक विवाद शुरू हो गया है. कहा जा रहा है कि लाइट बंद की तो पावर ग्रिड फेल हो जाएगा. मतलब देश की बिजली सप्लाई ही ठप हो जाएगी.


अब पावर ग्रिड विवाद पर बिजली मंत्रालय ने स्थिति स्पष्ट की है. बिजली मंत्रालय और पावर इंजीनियर्स फेडरेशन ने कहा कि चिंता की बात नहीं है, पूरी तैयारी है. कल रात 9 बजे बिजली बंद होने पर पावर ग्रिड फेल नहीं होंगे.





बिजली मंत्रालय ने कहा है कि पीएम मोदी ने स्वेच्छा से लाइट बंद करने की बात कही है. य़े समझना गलत है कि इससे पावर ग्रिड फेल हो जाएगा और इलेक्ट्रिक उपकरण पावर फैल्चुएशन से खराब हो जाएंगे. बिजली मंत्रालय ने कहा है कि रात 9 बजे से 9 मिनट तक स्ट्रीट लाइट ऑन रहेगी. घर में कम्प्यूटर, टीवी, पंखे, फ्रिज, एसी चलेंगे. इनको बंद रखने की बात नहीं है. अस्पताल, पुलिस स्टेशन समेत जरूरी जगहों पर लाइट ऑन रहेगी.


बता दें कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अपील की है कि 5 अप्रैल यानी कि रविवार की रात 9 बजे देशभर के लोग 9 मिनट के लिये अपने घरों की बत्तियां बंद कर दें और उसके बदले में दिये या फिर मोमबत्ती जलाएं.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus: कर्नाटक सरकार का 'फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस' वाला कदम , शुरू किए 96 फीवर क्लिनिक